निकासी न होने से घरों में घुस रहा मलवा- प्रबंधन भूल गया मूल मंत्र

Share Now

निकासी न होने से गदेरों का मलवा घुस रहा घरों में।
जल विधुत निगम ने किए हाथ खड़े।
सड़क निर्माण के दौरान नही दी उचित निकासी।
बीजेपी महिला नेत्री ने डीएम जे लगाई गुहार।
गिरीश गैरोला
मानसून की वर्षा के दौरान गदेरे से निकलने वाले मलवे की उचित निकासी न होने से ये मलवा घरों में घुसने लगा है। सड़क पर फैले मलवे को हटाकर यातायात तो सुचारू कर दिया गया किन्तु इसकी निकासी देने के लिए कोई भी स्थायी समाधान नही किया गया। उत्तरकाशी की जोशियाड़ा झील के चारो तरफ़ खूबसूरत सड़क तो सभी को भा रही है किंतु घरों के अंदर भरा हुआ मलवा किसी को भी नजर नहीं आ रहा है। बीजेपी की महिला नेत्री ने जल विधुत निगम पर निकासी बंद करने का आरोप लगाते हुए डीएम से मदद की गुहार लगाई है।
आपदा प्रबंधन में आपदा से पूर्व , आपदा के समय और आपदा के बाद सभी बिंदुओं पर अध्ययन करने वाले भी प्रबंधन के इस मंत्र को भुला बैठे है। गदेरे से आने वाले मलवे की  निकासी न होने का खामियाजा अब वहां बसे लोगो को भुगतना पड़ रहा है जब गदेरे का मलवा सीधे उनके घरों में घुसने लगा है और कोई भी विभाग निकासी खोलने को तैयार नही है।

https://youtu.be/xMLu5Haar-g

मानसून के दौरान गाड़ गदेरों से आये मलवे के निस्तारण के लिए विभाग के पास कोई  समाधान नही है। अक्सर सड़क पर पसरे मलवे को हटाकर और यातायात सुचारू कर प्रशासन अपनी जिम्मेदारी की इतिश्री कर लेता है, जबकि इसकी निकासी नही होने से हर वर्ष इसकी जद में आने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

गंगोत्री राजमार्ग पर ज्ञानसू पाडुली नाला अब तक बरसात के दौरान अपने साथ मलवा लेकर आता था और नदी में समा जाता था। विगत वर्ष जोशियाड़ा झील के किनारे चारो तरफ सड़क निर्माण तो किया गया किन्तु पाडुली नाले की उचित  निकासी नही की गई। बीजेपी महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष कमलेश्वरी जोशी ने बताया कि हल्की वर्षा के बाद ही नाले से आया मलवा आगे निकासी न होने के चलते उनके घरों में घुस गया । वहाँ राह रहे किरायेदारों ने किसी तरह अपनी जान औए समान को बचाया और कमरा छोड़ कर चले गए। घर के कमरों और आंगन में मलवा भरा पड़ा है। उन्होंने जल विधुत निगम से कई बार निकासी खोलने का अनुरोध किया किन्तु वे इसे विभागीय कार्य मानने से ही इनकार कर रहे है। झील के सामने रिवर फ्रंट पार्क में सफाई अभियान के दौरान महिला नेत्री ने डीएम के सामने इस मलवे की सफाई के लिए अनुरोध किया है। एसडीएम भटवाडी देवेंद्र नेगी ने इस संबंध में जांच कर उचित कार्यवाही का भरोसा दिया है। देखना है कि जांच पहले पूरी होती है या अगला मानसूनी वर्षा पहले आ धमकती है।
error: Content is protected !!