भक्ति ने दिखाई लोकतंत्र की शक्ति, संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की महिला सरपंच।

Share Now

सरपंच भक्ति ने संयुक्त राष्ट्र संघ में किया भारत का नेतृत्व, ग्रासरूट डेमोक्रेसी पर रखी बात

भक्ति पहली महिला सरपंच जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में रखी बात

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा यूएन जनरल असेम्बली का 74 वां अधिवेशन न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया।इस अधिवेशन में भोपाल जिले की ग्राम पंचायत बरखेङी अब्दुला की युवा सरपंच भक्ति शर्मा ने ग्रासरूट डेमोक्रेसी पर बात रखी।उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर इस आयोजन में शिरकत की।

अंकित तिवारी।


भक्ति ने कहा कि जब जनप्रतिनिधि के तौर पर महिला प्रतिनिधि चुनीं जाती हैं तो वें पुरुषों के मुताबिक प्रभावी तरह से काम कर पाती हैं। आज 21वीं सदी में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। उन्होंने वर्तमान में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहितैषी योजनाओं एवं उनके द्वारा पंचायत में किए गए समाजिक,आर्थिक सशक्तिकरण के मॉडल को प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया।भक्ति ने कहा कि मैंने अपनी पंचायत में चार वर्षों में लगभग 7 करोड़ 50 लाख के विकास कार्य किए जो पंचायत के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।ज्ञात हो कि भक्ति मध्यप्रदेश की पहली महिला सरपंच है जिन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जनरल असेम्बली में आमंत्रित किया गया।

यह भी रहे शामिल-

भारत सरकार के प्रतिनिधि दल में एडिशनल सेकेट्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय संजय सिंह, ज्वाइंट सेक्रेट्री आलोक प्रेम नागर, यूएनओ महिला विंग की गवर्नेंस हेड अरुणा सेन,मंडी हिमाचल की सरपंच कलादेवी ठाकुर शामिल रहीं।

ऐसे हुआ चयन-

भक्ति शर्मा द्वारा पंचायत में किए जा रहे कार्यों और नवाचारों पर बहुत समय से यूएन वुमन नजर रखे हुए थे। इसी के तहत यूएन द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर भक्ति का चयन किया गया। भक्ति ने कहा कि पंचायत का प्रतिनिधि होकर संयुक्त राष्ट्र संघ में बात रखना अपने आप में गर्व का विषय है।


भक्ति शर्मा प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ युवा सरपंचों में से एक है उन्हें अपने पंचायत में उल्लेखनीय कार्यों के लिए वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया था। साथ ही उन्हें नवाचारों के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं केन्द्रीय मंत्री द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

error: Content is protected !!