सरकारी थाली में परोसा जायेगा गढ़ भोज – सरकरी योजना में बीज बम अभियान – सीएम तीरथ ने दिया भरोसा

Share Now

गढ़ भोज को सरकारी मेलो से हटकर आम आदमी कि दैनिक भोजन में सामिल करने को लेकर किये जा रहे प्रयासों के अंतर्गत सामाजिक कार्यकर्ता द्वारिका सेमवाल ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मिलकर इसे सरकारी योजना का हिस्सा बनाने कि मांग कि है साथ ही वन्य जीवो का इंसानों के साथ संघर्ष को रोकने के लिए 5 से 15 जुलाई के बीच मनाये जाने वाले बीज बम अभियान को भी सरकारी कैलेंडर में सामिल करने कि मांग कि गयी है |

उत्तराखंड के पारम्परिक भोजन को पहचान देने के साथ ही रोजमर्रा की भोजन की  थाली का हिस्सा बनाने के लिये चलाये जा रहे  गढ़भोज अभियान व मानव व वन्यजीवों के बीच बढे संघर्ष को कम करने के लिये चलाये जा रहे बीज बम अभियान को सरकारी योजनाओं में शामिल करने के सन्दर्भ मे आज यमनोत्री विधायक श्री केदार सिंह रावत के नेतृत्व में गढ़ भोज अभियान की टीम ने मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत से मुलाकात की। टीम के द्वारा मुख्यमंत्री जी को हिमालय पर्यावरण जड़ी बुटी एग्रो संस्थान जाड़ी के द्वारा मनाये जा रहे गढ़ भोज वर्ष 2021  व बीज बम अभियान के बारे मे जानकारी दी गई ।

संस्थान के द्वारा सरकार से गढ़ भोज को सप्ताह के एक दिन मिड डे मील एवं समस्त सरकारी गैर-सरकारी कैन्टीनो मे शुरू करने की माँग की गई | इसके साथ ही हर वर्ष 9 जुलाई से 15 जुलाई तक मनाये जाने वाले बीज बम अभियान को सरकारी स्तर पर मनाने की माँग की। इस पर मुख्यमंत्री जी ने सकारत्मक आश्वासन दिया। मुलाकात के दौरान यमनोत्री विधायक श्री केदार सिंह रावत ने कहा की संस्थान द्वारा चलाये जा रहे गढ़ भोज अभियान व बीज बम अभियान दोनो ही उत्तराखण्ड के आम जनमानस, खेती, स्वास्थ्य, आर्थिकी सुधारने के हित मे है।

अन्त द्वारिका प्रसाद सेमवाल द्वारा मुख्यमंत्री जी को गंगोत्री विधायक गोपाल रावत के द्वारा कमद से कुश कल्याण सहस्रताल ट्रेक को ट्रेक आफ द ईयर में शामिल करवाने की घोषणा के बारे मे जानकारी दी गई अनुरोध किया गया की उक्त ट्रेक को ट्रेक आफ द ईयर मे शामिल किया जाये (वर्तमान मे गंगोत्री विधायक श्री गोपाल रावत अश्व्स्थ चल रहे है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!