BREAKING NEWS

कोविड-19 संक्रमण से ‘मुझे सबको सुरक्षित रखना है’ का संकल्प लेने का डीएम ने किया आह्वान

151

देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपदवासियों को संदेश देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी से डरना नही है बल्कि सावधान रहकर इससे बचाव के उपायों को जीवन में आत्मसात् करना है। ‘‘मुझे स्वयं एवं अपने परिजनों, आस-पड़ोस में रहने वाले परिवारों के साथ ही अन्य व्यक्तियों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखना है’’ यह मेरी जिम्मेदारी है’’ का संकल्प लेते हुए इस बीमारी को हराना है।
जिलाधिकारी ने कहा कि मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग को बोझ न समझें बल्कि कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए अहम हथियार के रूप में उपयोग करें। उन्होने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि थोड़ी सी सावधानी के साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है किन्तु इसके लिए सभी नागरिकों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इन उपायों को अपने जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी एवं कर्तव्यों का निर्वहन करना राष्ट्र सेवा से कम नही है, इस समय कोविड-19 संक्रमण जैसी महामारी रूपी दुश्मन को हराने के लिए सभी नागरिकों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग करते हुए अन्य को भी इस हेतु प्रेरित करने के अहम कार्य में अपना योगदान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस समय मौसम परिवर्तन हो रहा है जो कि संक्रमण के अनुकूल है और इस समय और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी कुछ माह संक्रमण के प्रसार के दृष्टिगत बहुत चुनौती पूर्ण है इसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु अधिक सतर्क रहते हुए मास्क के उपयोग एवं सामाजिक दूरी के नियमों में किसी प्रकार की ढिलाई ना बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों, बाजारों में सामाजिक दूरी का पालन ना करने बिना मास्क लगाये घूमने वाले व्यक्तियों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 30 ए राजपुर रोडध्क्रास रोड, 18 नरेन्द्र विहार बल्लुपुर रोड गढी, 89ध्2 विवेक विहार पाकेट-3 लेन नम्बर-2 जीएमएस रोड कांवली, 188ध्3 डी.एल रोड, 68 बी सुमननगर धर्मपुर, पूर्व पार्षद दीपा शाह वाली गली चुक्खुवाला, फेस-2 गली नम्बर-3 टीएचडीसी कालोनी बंजारावाला, मोनाल एन्कलेव बंजारावाला माफी लेन नम्बर-4 गली नम्बर-2, नेहरूग्राम डोभाल चैक ( बीच गली), तपोवन एक्नलेव सहस्त्रधारा रेाड, 32 टीएचडीसी कालोनी पटेलनगर देहराखास ब्लाॅक 45 निकट सुरकण्डा मन्दिर देहराखास, इन्द्रप्रस्थ काॅलोनी लेन नम्बर-3 अपर नत्थनपुर, सिद्धार्थ एन्कलेव जी.एम.एस रोड,टिक्की वाली गली लास्ट बलबीर रोड, 355 लेन न0-11 चमन विहार जीएमएस रोड एवं तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम सुद्धोवाला वार्ड नम्बर-1 में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया था। उक्त क्षेत्रों का 14 दिनों तक एक्टिव सर्विलांस किया गया। सर्विलांस के दौरान किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण नही पाये गये तथा मुख्य चिकित्साधिकारी की संस्तुति पर उक्त 16 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन से मुक्त किया गया हैं। जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 97 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16861 हो गयी है, जिनमें कुल 15153 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में कुल 983 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1527 सैम्पल भेजे गये। जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 518 व्यक्तियों के चालान किये गये।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!