BREAKING NEWS

कुंभ मेला क्षेत्र में रेडी पटरी व्यापारियों को व्यवस्थित किये जाने की मांग

177

हरिद्वार। फुटपाथ के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को समस्त कुंभ मेला क्षेत्र में राज्य फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार मेला पार्किंग, बस अड्डे, महामंडलेश्वर नगर इत्यादि क्षेत्रों में वेंडिंग जोन बनाए जाने की मांग को लेकर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कुंभ मेला कार्यालय पर मेला अधिकारी दीपक रावत से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में मेला अधिकारी को अवगत कराया कि नगर निगम प्रशासन द्वारा पूर्व में फेरी समिति की बैठक के निर्णय के अनुसार तीन वेंडिंग जोन मॉडल के रूप में स्थापित किए जाने की प्रक्रिया प्रचलन में जारी है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत गंगा के घाटों पर फूल-प्रसाद, बिंदी, माला बेचने वाले लघु व्यापारियों को भी गंगा के घाटों के किनारे व्यवस्थित कर स्वरोजगार करने की अनुमति नियम, शर्तों के साथ दिए जाने की मांग को भी दोहराया।
इस अवसर पर कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने कहा समस्त कुंभ मेला क्षेत्रों में रोजमर्रा की वस्तु सप्लाई के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को गुमटी स्टाल के माध्यम से वेंडिंग जोन के रूप में स्थापित किए जाने की प्रक्रिया को क्रियान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा नगर निगम प्रशासन द्वारा मॉडल वेंडिंग जोन बनाए जाने की प्रक्रिया की जा रही है। इसी के आधार पर समस्त मेला क्षेत्रों में पार्किंग, बस अड्डा इत्यादि क्षेत्रों में भी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को चयनित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के सामूहिक संगठन द्वारा जो प्रतिवेदन दिया गया है उस विषय के दृष्टिगत सभी लघु व्यापारियों को उनके रोजगार सुरक्षित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के लिए चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को ध्यान में रखकर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर लघु व्यापारी नेता प्रभात चैधरी, वीरेंद्र सिंह, जय सिंह बिष्ट, मोहनलाल, छोटे लाल शर्मा, ओम प्रकाश कालियान आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!