BREAKING NEWS

दूध के उत्पाद से बढ़ेगी इम्युनिटी – दूध मंत्री धन सिंह – 55 करोड़ की लागत से आधुनिक प्लांट

283

दुग्ध विकास मंत्री धन सिंह रावत ने नैनीताल दुग्ध संघ के प्रोसेसिंग प्लांट सहित कारखाने का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने दूग्ध संघ कर्मचारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत डेरी सेक्टर में मिल्क पार्लर खोले जायेंगे।
दुग्ध विकास मंत्री धन सिंह रावत ने आज दोपहर नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा के साथ नैनीताल दुग्ध संघ पहुंचे।
जहां उन्होंने प्रोसेसिंग प्लांट एवं कारखाने का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि नैनीताल दुग्ध संघ प्रदेश में एकमात्र ऐसा दुग्ध संघ है जो एक लाख लीटर प्रतिदिन से ज्यादा दूध खरीदता है बाजार में बिक्री के बाद बचे दूध का मिल्क पाउडर बनाने व नए उत्पाद बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि दुग्ध विकास विभाग का लक्ष्य नैनीताल दुग्ध संघ में डेढ़ लाख लीटर प्रतिदिन दूध खरीद और बिक्री करना है जिसको लेकर दुग्ध संघ द्वारा जल्दी 55 करोड़ की लागत से आधुनिक प्लांट का निर्माण किया जाएगा ।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत इस साल प्रदेश में 10 से लेकर 20 हजार दुधारू गाय काश्तकारों एवं किसानों को 25 से 50 प्रतिशत की छूट पर दी जा रही हैं उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक लीटर दूध पर ₹4 रुपए प्रोत्साहन राशि दूध उत्पादक एवं समितियों को देगी रही हैं जो सीधे उनके खाते डाली जा रही है ।
उन्होंने कहा कि डेरी का भवन 20 से 30 वर्ष पुराना है तथा नये भवन के निर्माण को लेकर तैयारियां चल रही उन्होंने बताया कि बनने वाले भवन का 90% केंद्र सरकार एवं 10% राज्य सरकार खर्च करेगी जिसके लिए उनके मंत्रियों से वार्ता चल रही है।
उन्होंने कहा कि दूध उत्पादकों को आगे बढ़ाना उनका लक्ष्य जिसके तहत उन्होंने गुलाब जामुन ,रसगुल्ले एवं इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए केंद्रीय आयुष मंत्रालय की गाइडलाइंस पर काम किया जा रहा है।

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि हिंदू समाज की आस्था का प्रतीक राम मंदिर का आगामी 5 अगस्त को होने वाले के भूमि पूजन को हर भारतीय के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया।

बाइक ,धन सिंह रावत दूध विकास मंत्री।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!