BREAKING NEWS

महाराजा अग्रसेन के विचार आज भी प्रासंगिकः प्रेमचंद अग्रवाल

85

देहरादून। उत्तरांचल वैश्य अग्रवाल सभा के तत्वाधान में आज देहरादून स्थित अग्रवाल धर्मशाला में समाजवाद के युग प्रवर्तक शिरोमणि महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने महाराजा अग्रसेन के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उनके आदर्शों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में भागीदारी करने का सभी के द्वारा संकल्प लिया गया।
इस अवसर पर उत्तरांचल  वैश्य अग्रवाल सभा के पदाधिकारियों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष विद्यालयी पाठ्यक्रम में महाराजा अग्रसेन की जीवनी को शामिल करने का अनुरोध किया गया। महाराजा अग्रसेन जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित करने की भी बात कही गयी। इस अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के विचार आज भी प्रासांगिक हैं। उन्होंने सदैव समाज को गति देने का काम किया।उन्होंने कहा कि मानव कल्याण में सभी को मिलजुलकर सहयोग करना चाहिए। शिक्षित समाज ही देश को विकास की ओर ले जाने में भूमिका निभा सकता है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महाराजा अग्रसेन देश के पहले राजा थे, जिन्होंने समाजवाद लाकर समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सामर्थ्यवान बनाने के लिए एक रुपया एक ईंट का नारा देकर अपने राज्य और वंश को आगे बढ़ाया। आज कई समाज इससे प्रेरित हैं।उन्होंने कहा कि अच्छे संस्कार ही व्यवसाय, सामाजिक प्रतिष्ठा में प्रगति दिलाते हैं। इस मामले में अग्रवाल समाज अग्रणी है।
इस अवसर पर बीस सूत्रीय कार्यक्रम के उपाध्यक्ष नरेश बंसल ने कहा कि संगठन को मजबूत करना है तो युवा पीढ़ी को इस से जोड़ना होगा।बुजुर्गों के संस्कारों एवं अनुभव को साथ लेकर ही अग्रवाल समाज  और बेहतरीन कार्य कर सकते हैं।
इस अवसर पर  उत्तरांचल वैश्य अग्रवाल सभा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश मित्तल, संरक्षक हरीश मित्तल, उपाध्यक्ष वाई पी अग्रवाल, महामंत्री पीडी गुप्ता, संरक्षक चंद्रगुप्त विक्रम, संयोजक रोशन लाल अग्रवाल, गोपाल कृष्ण मित्तल, महेंद्र अग्रवाल, देवी मित्तल, सविता अग्रवाल, योगेश अग्रवाल, बृजेश अग्रवाल, गिरीश अग्रवाल, आरके तायल, विपिन बंसल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!