हल्द्वानी: सैक्टर मजिस्ट्रेट एव जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण – निर्वाचन के दौरान दिए गए अधिकारों एव कर्तव्य की दी जानकारी

Share Now

हल्द्वानी : जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद के 6 विधानसभा मे नियुक्त 106 सैक्टर मजिस्ट्रेट 35 जोनल मजिस्ट्रेट की विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को निर्विघ्न, शांतिपूर्ण एंव निष्पक्ष संपन्न कराने की दृष्टि से एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में सैक्टर मजिस्ट्रेट एव जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सैक्टर व जोनल मजिस्टेटों को निर्वाचन के दौरान दिए गए अधिकारों एव कर्तव्य की गहनता से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक निश्चित व सुनियोजित प्रक्रिया है, किसी को भी अपने दायित्वों के प्रति शंका नहीं होनी चाहिए। गर्ब्याल ने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता व संवेदनशीलता से प्राप्त करें तांकि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधाऐं उत्पन्न न हो, टीम भावना के साथ काम करे ,लापरवाही से कार्य न करे,आवंटित कार्याे का निष्पक्ष तथा कुशल संचालन कर अपनी योगिता एव कार्य कुशलता से निर्वहन करे। उन्होने कहा कि हम सबको मिलकर निर्भीक होकर इस लोकतन्त्र के माहौल को होकर सफल बनाना होगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान प्रकिया पूरी होने पर अपनी जिस प्रपत्र में रिपोर्ट देनी है उसे ध्यानपूर्वक दे। उन्होने कहा कि चुनाव प्रकिया में जो भी अधिकारियों कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है वे आपस में समन्वय बनाये, व अपने-अपने पोलिंग स्टेशनो की पूर्व मे हो जानकारी ले। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव से सम्बन्धित हैंड बुक का अध्ययन अवश्य करे ताकि चुनाव की प्रकिया की सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि मतदान स्थलों पर मतदान शुरू होने से पहले एक घण्टे पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित कर लें। उन्होने कहा कि कोविड-19 की निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना भी सुनिश्चित करें एंव पोलिंग बूथों पर मास्क,सामाजिक दूरी, सैनेटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करना भी सुनिश्चित करे। इस दौरान सैक्टर व जोनल मजिस्टेटों को नोडल अधिकारी प्रशिक्षण ईवीएम -वीवीपैड अखिलेश शर्मा द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी दी साथ ही मास्टर ट्रेनर द्वारा भी प्रशिक्षण दिया गया।


अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रश्मि पंत ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिन्होने दोनो डोज लगवाली हो वे नौ माह पूर्ण होने पर वह बूस्टर डोज अवश्यक लगवायें। उन्होने कहा कि सभी जोनल व सैक्टर मजिस्टेटों अपने-अपने पोलिंग बूथों पर मास्क, थर्मलस्कैनिंग,सैनिटाईजर व दो गज की दूरी का पालन करें व करवायें। उन्होने कहा कि पोलिंग बूथ पर जो वोटर बिना मास्क के आता है उन्हें मास्क उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, परियोजना निदेशक अजय सिंह, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी के साथ ही सैक्टर व जोनल मजिस्टेट उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!