गुरु गोविंद सिंह का 353वां प्रकाशपर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

Share Now

देहरादून। गुरु गोविंद सिंह का 353वां प्रकाशपर्व गुरुवार को आस्था और उल्लास के साथ मनाया गया। गुरुद्वारों में हुए सबद कीर्तन और पाठ से संगत निहाल हुई। दिनभर गुरुद्वारों में मत्था टेकने वालों की भीड़ लगी रही। इस अवसर पर आयोजित भंडारे में संगत ने प्रसाद चखा।

गिरीश गैरोला

गुरुवार को रेसकोर्स स्थित गुरुद्वारे में सुबह गुरुग्रंथ साहिब का पाठ हुआ साथ ही सबद कीर्तन से संगत दिनभर निहाल होती रही। गुरुपर्व पर डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने गुरुद्वारे में माथा टेक कर आशीर्वाद लिया। इस अवसर उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह ने अन्याय और जुल्म के खिलाफ लडने के लिए 1699 में खालसा पंथ की स्थापना की थी। सिखों का देश और समाज में उल्लेखनीय योगदान है। इससे अन्य लोगों को भी पे्ररणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर पीसीएस-जे की टॉपर जसमीत कौर को भी सम्मानित किया गया। 

रेसकोर्स स्थित गुरुद्वारे के खुले पंडाल में सुबह की अरदास के बाद भाई जुझार सिंह हजूरी रागी दरबार श्री अमृतसर वालों ने आसा दी वार का शब्द, धन सु वेला जित दर्शन करना, भाई करण सिंह ने जिन प्रेम किओ तिन ही प्रभु पाओ और भाई मंजीत सिंह ने शबद तही प्रकाश हमारा भयो  गायन कर संगत को निहाल किया। हेड ग्रंथी भाई शमशेर सिंह और कपूरथला के ज्ञानी गुरदीप सिंह ने कहा कि गुरु के बिना जीवन में अंधेरा ही अंधेरा है, इसलिए गुरुज्ञान जरूरी है। इस अवसर पर गुरुद्वारे के विधायक हरबंस कपूर ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष जगमिंदर सिंह छाबड़ा, सुरजीत सिंह, गुरबक्श सिंह राजन, मनजीत सिंह, सतनाम सिंह, बलवीर सिंह साहनी, चरणजीत सिंह, देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, हरचरण सिंह चन्नी, जसपाल सिंह, पीएस कोचर, अमरजीत सिंह इंद्रजीत सिंह, हरमोहिंदर सिंह आदि उपस्थित थे। गुरुपर्व पर देहराखास टीएचडीसी कॉलोनी स्थित श्री गुरु हरि राय साहिब गुरुद्वारे में सुबह प्रभात फेरी निकाली गई। उसके बाद सहज पाठ की समाप्ति पर संगत ने लंगर चखा। इस अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एच एस कालरा, महासचिव परवीन मल्होत्रा, कोषाध्यक्ष  अजीत सिंह, कुलदीप सिंह, नरेश सिंह खालसा आदि मौजूद थे। गुरुपर्व पर प्रेमनगर स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के तत्वावधान में गुरुनानक गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सुबह प्रभात फेरी निकाली। छात्राओं ने सबद-कीर्तन पर संगत को निहाल किया। उसके बाद गुरुद्वारे में लंगर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान बलदेव सिंह सहगल, मनमोहन साहनी, मनमीत सिंह, रवि भाटिया, इंद्रजीत सिंह, डॉ मनमोहन सिंह, रविंद्र सिंह, गगनदीप सिंह, निर्मल सिंह, तरन जीत सिंह, हरमन सिंह मौजूद रहे। वहीं गुरुपर्व पर युवा उत्तराखंड अकाली संगठन ने लोगों से गुरु के संदेश पर चलने का आह्वान किया। 

error: Content is protected !!