डिजिटल इंडिया का एक गाँव ऐसा भी, सोवत की जुबानी

Share Now

न्याय पंचायत गढ़ खाटल के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं से वंचित।

न्याय पंचायत गढ़ खाटल के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं से वंचित।

उत्तरकाशी : न्याय पंचायत के आदि गांव के लोग आज भी उस सदी में जी रहे हैं जब न किसी गांव में फोन थे ना सड़क ऐसी स्थिति में जी रहे हैं। आज भी इन गांव में मोबाइल सेवा नहीं है।

चोपड़ा गाँव के समाज सेवक सोहनलाल ने बताया की यमुनोत्री रोड से कुंवा कफनोल मोटर मार्ग से गढ़ अमभेड़कर हल्का वाहन पर बसा सुंदर गांव चोपड़ा कसलाना देवल न्युडी गढ़ मपा सराणाचक जिसके आसपास लगभग सात गांव आते हैं जो अलग-अलग ग्राम में आते हैं यहां अभी तक सरकार द्वारा टावर नही लगाया गया है

इस क्षेत्र के तरफ कभी किसी मंत्री विधायक को कोई परवाह नहीं है आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है डिजिटल हो रहा है परंतु न्याय पंचायत गढ़ खाटल के आस-पास के गांव आज भी अपने फोन पर सिग्नल के लिए तरस रहे हैं ।।

नौगांव विकासखंड के न्याय पंचायत गढ़ के चोपड़ा, देवल न्युडी, कसलाना, गढ़ मपा,सरणाचक और विजोरी, भौंती, ये सभी गांव आज भी मोबाइल सेवा के लिए तरस रहे हैं इन गांवों की आबादी लगभग चार हजार के करीब है होगी । वहीं केंद्र सरकार राज्य सरकार सांसद विधायक इन सभी ने मुंह फेर लिया है दूसरी बात सड़क से बंचित ग्राम पंचायत भौंती, सरणाचक, बात करें तो रोड़ स्वीकृति तो मिल रखी है कार्य कब चालू होता है कुच्छ पता नहीं सभी काम आधे अधूरे हैं अतः जो इन बातों को पढ़ रहे हैं वह इस समस्या को सरकार तक पहुंचाये ताकि हमारी जो भी मांगे हैं राज्य सरकार एवं सांसद विधायक इन सभी को गहरी नींद से जाग उठे और विकास करें। क्षेत्र को अगर सिर्फ चुनाव तक की सीमित करेंगे तो क्षेत्र की जनता अपना भविष्य अंधकार में जाने को मजबूर होगी।

error: Content is protected !!