पर्यटकों को उपलब्ध होगी पारम्परिक, पौराणिक व धार्मिक कलाकृतियां व अंग वस्त्र

Share Now

आगामी चारधाम यात्रा सीजन में जनपद की पारम्परिक, पौराणिक व धार्मिक  कलाकृतियां अंग वस्त्रों व परिधानों में श्रद्धालुओं व पर्यटकों को उपलब्ध होगी। स्वरोजगार के क्षेत्र में ऐतिहासिक पहल करते हुए शुक्रवार को जिलाधिकारी डा.आषीश चैहान ने विकास खण्ड डुण्डा परिसर से ब्लाॅक प्रिटिंग का प्रशिक्षण लेने हेतु जनपद से 10 सदस्यी दल को बंगरू जयपुर के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

जिलाधिकारी डा.आषीश चैहान ने सभी प्रषिक्षाणार्थियों को बधाई एवं कामनाएं देते हुए कहा कि स्वरोजगार स्थापित करने व धरातलीय स्वरूप देने हेतु आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका हैं इसलिए ब्लाॅक प्रिंटिंग का प्रशिक्षण गहनता से लिया जाए। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक प्रिंटिंग के लिए रंग का चयन व कलर बनाने का प्रोसेसिंग ही महत्वपूर्ण होती हैं,कलर को कितना गाड़ा व कितना पतला करना होता है इसे ही सीखने की विषेश जरूरत होती हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान सुखा क्षेत्र हैं इस हेतु वहां के मौसम के आधार पर कलर की प्रोसेंिसंग की जाती है। जबकि हमारे जनपद की भौगोलिक स्थिति उससे भिन्न हैं। इस हेतु यहां के मौसम के आधार पर कलर बनाने की प्रोसेसिंग सीखी जाए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की पारम्परिक,पौराणिक व धार्मिक कलाकृतियां जो मंदिरों,मकानों आदि में धरोहर के रूप में मौजूद हैं उन्हीं कलाकृतियों को ब्लाॅक प्रिंटिंग के माध्यम से स्वरोजगार का जरिया बनाया गया हैं। ताकि स्थानीय स्तर पर ही अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार मिल सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लाॅक प्रिंटिंग में आधुनिक मषीनों का कतई भी प्रयोग नहीं किया जाता हैं, सारे कार्य हाथ के द्वारा किए जाते है। इस हेतु कम जटिलता व आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि देषी विदेषी सैलानी व यात्रियों को इस प्रकार के वस्त्रों की अधिक मांग होती हैं। इस हेतु यात्रा सीजन में यात्रियों को चारधाम मंदिर के अलावा पारम्परिक कलाकृतियों को टीर्षट, रूमाल,स्कार,कुर्ता आदि वस्त्र में ब्लाॅक प्रिंटिंग के जरिए उपलब्ध होगी।

 इस मौके पर तहसीलदार डुण्डा वीरेन्द्र सिंह रावत,महाप्रबन्धक उद्योग उत्तम सिंह तिवारी,खण्ड विकास अधिकारी डुण्डा दृश्टि आनंद,प्रधान डुण्डा सुनीता सहित प्रषिक्षाणार्थी मौजूद थे। 

error: Content is protected !!