पालिका घोटाले की आंच में झुलसी पूर्व महिला अध्यक्ष

Share Now
अब जुमला नही रहा जीरो टॉलरेन्स।
एनएच 74 के बाद उत्तरकाशी पालिका के घोटाले पर एफआईआर।
शब्जी मंडी से अवैध अतिकरण हटाने के बाद हुआ था खुलासा।
तत्कालीन प्रशासक अनुराग आर्य की जांच में हुआ था बड़ा खुलासा।
सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज किए बिना ठेकेदार को बिना कार्य के भुगतान पर पहले ही हो चुकी एफआईआर।
गिरीश गैरोला
उत्तरकाशी में फर्जी दस्तावेज बनाने और फर्जीवाड़ा करने के मामलों में नगर पालिका बाड़ाहाट की निवर्तमान अध्यक्ष जयेद्रि राणा के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। मामला ईओ नगर पालिका बाड़ाहाट सुशील कुमार कुरील की तहरीर में नगर पालिका को लेकर प्रशासन की जांच के आधार पर दिये गये तथ्यों पर दर्ज किया गया है।  मामले में प्रभारी थानाध्यक्ष मनोज नेगी ने बताया कि ईओ सुशील कुमार कुरील की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है। मुकदमा आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 व 406 के तहत पंजीकृत किया गया है। तहरीर में जिला प्रशासन की कराई गई जांच रिपोर्ट के आधार पर फर्जी कूट रचित रसीदों को काटने का मामला, विधि विरूद्ध सरकारी जमीनों को दुकानदारों को बेचने का दुर्भिसंधि के तहत प्रयास, विधि विरूद्ध दुकानों के लिए धन लेकर उसके हिसाब में गड़बड़ी व दुकानों के आवंटन के लिए लाटरी सिस्टम में गड़बड झाले सहित कई मामलों को देखते हुये विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। मामले में जल्दी ही जांच शुरू की जायेगी।
गौतरलब है कि पिछले दिनों उत्तरकाशी के विश्वनाथ चौक और शब्जी मंडी में अवैध अतिक्रमण हटाये गए थे जिसके बाद शब्जी मंडी के व्यापारी हाई कोर्ट की शरण मे गए थे जहाँ से उन्हें निर्णय होने तक अपने ही स्थान पर शब्जी बेचने की अनुमति मिल गयी थी।
इस दौरान शब्जी मंडी के व्यापारियों ने खुलासा किया था कि उनसे प्रति 8*10 फ़ीट की दुकान के लिए क़िस्त के रूप में 50 हजार से लेकर डेढ़ लाख तक कि धनराशि जमा करवाई गई थी।
बाद में डीएम के निर्देश पर बनी जांच कमेटी में पाया गया कि दुकाने पालिका द्वरा निर्मित ही नही करवाई गई जबकि व्यापारियों से ली गयी धनराशि पालिका द्वारा अन्यत्र खर्च कर दी गयी थी।
इस दौरान शब्जी मंडी के व्यापारियों को कोर्ट जे राहत मिल गयी किन्तु विश्वनाथ चौक के व्यापारियो को  भगवान  के द्वारा पर भगवान भरोशे बैठना महंगा पड़ गया और यदि वजह से वे अपनी रोजी रोटी से वंचित हो कर दर दर भटक रहे है।
सामाजिक कार्यकर्ता अमरिकन भी दो बार नगर पालिका में हुए घोटाले में कार्यवाही की मांग को लेकर दो बार अनसन कर चुके है। इस कार्यवाही पर संतोष जताते हुए पूरी ने अभी और मामले में भी कार्यवाही की उम्मीद जताई है।
error: Content is protected !!