वन विभाग के रहम पर पुलिस ऐसे रखेगी माओवादियों पर नजर

Share Now
https://youtu.be/qpeo3HSOnXc

नेपाल सीमा से लगी प्रदेश की सीमा में मावोवादी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 10 वर्ष पूर्व हांसपुर चोर गालियां में बनाई गयी पुलिस आज भी वन विभाग के रहमोकरम पर चल रही है। चारो तरफ घने जंगल से घिरी इस चौकी में 6 कर्मचारी तैनात है किन्तु किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए जरूरी उपकरण तो दूर की बात यहाँ उच्च अधिकारियों से और अपने घर परिवार से भी संपर्क करना मुश्किल पैड जाता है

शैलेन्द्र कुमार लाल कूँआ

उत्तराखंड से लगी नेपाल सीमा में बढ़ती सक्रिय माओवादी गतिविधियों को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने आननफानन में लालकुआ विधानसभा क्षेत्र के चोरगलिया स्थित हंसपुर वन खत्ते में वन विभाग की पुरानी वन चोकी में एक अस्थाई पुलिस चोकी बनाई।
जो पिछले 10 बर्षो से ऐसे ही चली आ रही है।

चौकी में पुलिसकर्मियों के पास ऐसी कोई ऐसी सुविधा नहीं है जो किसी अप्रिय घटना से निपट सके।तथा कई सालों से वन विभाग के खंडहर कमरो में चलती आ रही पुलिस चोकी को भूमि मिलने के बाद भी पुलिस प्रशासन द्वारा अभी तक कोई ठोस प्रयास नहीं किये जा रही है।जिसके पुलिसकर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।
वर्स्ष 2010 के समय लालकुआ और के आसपास वन क्षेत्रों बढ़ती माओवादी आपराधिक गतिविधियों पर

निगरानी के लिए

ने एक अस्थायी पुलिस चोकी चोरगलिया के हंसपुर वन खत्ते में वन विभाग के पुराने खंडहर कमरो में बनाई जो तब से आज भी चलती आ रही है,वन विभाग के रहमोकरम पर चल रही इस चौकी में ना ही पुलिसकर्मियों के पास ऐसे संचार उपकरण है जो अधिकारीयों को सुचित कर सके और ना ही ऐसी व्यवस्था को किसी अप्रिय घटना को रोक सके।

बरसात के मौसम में इसमें इस चोकी में तैनात पुलिसकर्मियों का सम्पर्क अपने परिवार से भी नहीं हो पाता है, कुल 6 पुलिसकर्मियों के भरोसे चल चोकी में आसपास भारी जंगल होने के चलते जंगली जानवरों से भी खतरा बराबर बना रहता है।

शासन द्वारा पुलिस को चोकी निमार्ण के भूमि उपलब्ध कारा दी है लेकिन प्रशासन कि सुस्ती के चलते भूमि पर एक ईट तक तो दूर बजट भी नहीं मिल सका है।

डीआईजी जगत राम जोशी ने इस सम्बन्ध में अपने विभागीय अधिकारियों से बात के कर जल्द ही इसका समाधान कराने का भरोसा दिलाया है।

बरिष्ट पुलिस अधीक्षक एसके मीणा ने बताया कि शासन द्वारा चोकी निर्माण के लिए पैसा आ गया है तथा जो भी कागजी कार्रवाई रहे गाई है उसे पुरा निमार्ण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

error: Content is protected !!