सैंया भये ठेकेदार तो हादसे का डर कैसा?

Share Now
सैंया भये ठेकेदार  तो डर काहे का?
सड़क पर लगा दिए बोल्डर के ढेर
एक्सीडेंट की बढ़ी सम्भावना।
श्रम दान कर अभिभावकों और छात्रों ने हटाये सड़क से पत्थर
गिरीश गैरोला

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से तिलोथ जल विधुत निगम कॉलोनी से एमडीएस स्कूल समेत अन्य स्कूलों की तरफ जा रहे छात्रों और शिक्षको को लोक निर्माण विभााग की

लापरवाही के चलते

 दैनिक पढ़ाई से पूर्व सड़क पर श्रमदान करना पड़ रहा है।

दरअसल इस सड़क को प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग उत्तरकाशी चौड़ीकरण कर रहा है। किंतु ठेकेदार द्वारा रात के समय मे बडी तादाद में पत्थरो के ढेर सड़क पर ही लगा दिए गए है। एक तो तीखी ढाल वाली चढ़ाई और दूसरी तरफ तेज मोड़,  ऐसे में इस स्थान पर सड़क दुर्घटना की सम्भावना बढ़ गयी है। एमडीएस स्कूल की तरफ जाने वाले छात्रों और इनके अभिभावकों को खुद सड़क से पत्थर हटा कर रास्ता बनाना पड़ा। इस स्थान पर दोनो तरफ से कार ,बस , दुपहिया वाहनों के साथ पैदल चलना मुस्किल हो गया है साथ ही किसी भी समय हादसे की संभावना  से इनकार नही किया जा सकता।
लंबे समय से इस सड़क की चौड़ीकरण की मांग उठ रही थी, लोक सभा चुनाव 2019 से पूर्व धरातल पर कुछ होता दिखे इसलिए आनन फानन में सड़क का बेतरतीब चौड़ीकरण तो सुरु कर दिया किन्तु इसने खुश होने की बजाय  लोगो को परेसान करना सुरु कर दिया है। सत्ता में बैठी भाजपा के लिये तिलोथ  पुल का अधूरा निर्माण ही  गले जलकी हड्डी बना हुआ था अब रही सहीं कसर ये चौड़ीकरण का ठेकेदार पूरी कर रहा है।  वरुणावत उपचार हों या सड़क चौड़ीकरण का काम , संबंधित विभाग लोक निर्माण विभाग के अधिकारी  हाई कोर्ट का आदेश हाथ मे लेके   सत्ता, सरकार और ब्यूरोक्रेट को आंख दिखा रहे है, और सरकार के प्रतिनिधि चुप चाप आंख नीची कर मन मसोस कर नजर फेरने  को मजबूर है।
एसडीएम भटवाड़ी देवेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि संबबधित विभाग को सूचना दे दी गयी है। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता वीरेंद्र पुंडीर ने बताया कि ठेकेदार द्वारा रात के समय पर सड़क पर पत्थरो के ढेर लगा दिए गए है जिसको मौके से हटाने के निर्देश दिए गए है।
गौरतलब है कि तिलोथ पुल के पास सड़क बंद होने की कोई सूचना नही लिखी गयी थी जिस कारण सड़क की तरफ से जाने वालो को मुस्किल का सामना करना पड़ा। बाय पास सड़क के अलावा लम्बगांव सड़क मार्ग पर भी पत्थरो के ढेर लगे है लिहाजा सड़क को बंद नही किया जा सकता है।

https://youtu.be/H3236pfLIA8

error: Content is protected !!