केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक की तबियत बिगड़ने के बाद पीएम मोदी ने की 12 वीं की परीक्षा कैंसिल

Share Now

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। इस साल दसवीं की तरह 12वीं की परीक्षा भी कैंसिल कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर मंगलवार को एक लंबी बैठक् के बाद फैसला लिया है।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश भर के छात्र व अभिभावकों में तीसरी लहर के खतरे के बीच 12वीं के एग्जाम कराने को लेकर डर है। इसे लेकर सीबीएसई और श‍िक्षा मंत्रालय की ओर से आज ही सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं की डेट घोषित की जानी थी। लेकिन श‍िक्षामंत्री की अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद परीक्षाओं को लेकर असमंजस बढ़ गया था। इसके बाद पीएमओ की ओर से घोषणा की गई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बैठक के बाद परीक्षाओं पर फैसला करेंगे।

बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किसी आधिकारिक घोषणा का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। 12वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी गई है|

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएँ 4 मई से 7 जून 2021 के बीच होंनी थीं. वहीं 12वीं की परीक्षाएँ 4 मई ले 14 जून 2021 के बीच होने का एलान किया गया था.

सामान्य तौर पर ये परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होती थीं, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस बार बोर्ड की परीक्षाएं देर से करवाने का एलान किया गया था. इस बारे में छात्रों के लिए सुरक्षा के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए थे.

इस साल की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 21,50,761 बच्चे शामिल होने वाले थे जबकि 14,30,243 बच्चों के 12वीं की परीक्षा में शामिल होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!