देश के आजादी का गवाह ये गाँव सड़क के लिए कब तक नेताओ के दरवाज़े पर?

Share Now

देश की आजादी मेंअपना योगदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पातीराम पोखरियाल का पैत्रिक गाँव आज भी विकास की रीढ़ मने जब वाली सड़क सुविधा से वंचित है। टिहरी जिले कब कीर्तिनगर अंतर्गत इस दिऊली गाँव के ऊपर और नीचे से सड़क गुजरती है जिसे बिना वन भूमि को नुकसान किये महज दो किमी निर्माण से न सिर्फ दिऊली बल्कि अन्य आसपास के गाँव भी सड़क सुविधा से जुड़ जाएंगे , किन्तु बार बार पत्राचार के बाद भी कोई सुनवाई नही हो रही है। ये हालत तब है जब देवप्रयाग विधान सभा से ज्यादातर विधायक मंत्री पद संभालते रहे है।

मनोज चमोली दुगड्डा


टिहरी गडवाल के विकास खण्ड कीर्तिनगर के अंतर्गत ग्राम दिऊली है जो इस सदी मे भी रोड से अछूता है, यह गाँव स्वत्रंता सग्राम सैनानी स्व० श्री पातीराम पोखरियाल जी का भी पैत्रिक गाँव भी है जो बिना सडक मार्ग के कारण बदहाल है।

इस गाँव से स्वत्रंता संग्राम सैनानी जी ने प्रदेश के लिये अपना बहुत बड़ा योगदान दिया था और आज आजाद देश मे चुने हुए प्रतिनिधि ही गाँव की अन्देखी कर रहे है। हालात ये है कि गाँव से लगभग नब्बे फीसदी पलायन हो चुका है।

ग्रामीणों द्वारा सरकार और युवा आदर्श विधायक देवप्रयाग श्री विनोद कण्डारी जी से कई बार गुहार लगाई पर इस ओर कोई घ्यान नही दिया गया ।

बताते चलें कि बडोन गाँव से दिऊली बिनाणी मोटर मार्ग पर नव निर्माण कार्य चल रहा है परन्तु आजादी की खुश्बू लिए ये दिऊली गाँव सड़क से नही जुड़ सका। सड़क आई और गाँव से ऊपर दूर से सीधे बिनाणी की तरफ निकल गयी । ग्रामीणो द्वारा लो० नि० वि० कीर्तिनगर कई बार दिऊली गाँव को सडक मार्ग जोडने का निवेदन किया गया किन्तु

ग्रामीणो की कोई भी नही सुन रहा है ।

गाँव के दूर ऊपर बडोन विनाणी मोटर मार्ग और गाँव से दूर नीचे दूर झिणझिणि सैण जखेड मोटर मार्ग है , यदि इन दोनो सड़को को आपस मे जोड दिया जाय तो ये दूरी करीब दो किलोमीटर होगी ओर इसमें कोई वन भूमि का नुकसान भी नही है साथ ही दिऊली गाँव के साथ कई और अन्य दर्जनो गाँवो को भी इस से लाभ होगा।

error: Content is protected !!