ऐसे सुधरेगी सरकारी स्कूलों की दशा – सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं के साथ निजी स्कूल से होगी प्रतिस्पर्धा

Share Now

 अल्मोड़ा। जनपद के सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं को प्राथमिकता के आधार पर मुहैया कराना सुनिश्चित करें ताकि शैक्षिक कार्य में किसी प्रकार की असुविधा न हो यह निर्देश जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज कलैक्ट्रेट सभागार में जनपद के सभी विकासखण्डों के उप शिक्षाधिकारियों व खण्ड शिक्षाधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में शौचालय, पेयजल, विद्युत एवं मरम्मत का कार्य किया जाना है उनका प्रस्ताव यथाशीघ्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

गिरीश गैरोला

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि जहा पर 10 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालय है उन विद्यालयों को रूपान्तरण योजना के अन्तर्गत नहीं लिया जाय और जिन स्कूलों को इस योजना से आच्छादित किया जाना है उनका प्रस्ताव बनाकर यथाशीघ्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन विकासखण्डों के विद्यालयों में छात्र संख्या कम है वहा पर छात्र संख्या को बढ़ाने के निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग, पेयजल, जल संस्थान व स्वजल विभाग को निर्देश दिये कि उनके द्वारा जो कार्य अधूरे है उनको समय से पूर्ण करने के साथ ही एक सप्ताह के भीतर रिर्पोट जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण सजगता के साथ करना सुनिश्चित करें जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि समय-समय पर स्कूलों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें और विद्यालयों में जाकर पठन-पाठन की गुणवत्ता को जाॅचें।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिन-जिन स्कूलांे में शौचालय नहीं बने है उनको एक अभियान के तौर पर ससमय बना लिया जाय इस कार्य में लापरवाही न बरती जाय। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद में शिक्षक विहीन विद्यालयों की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि जनपद में 100 स्कूलों में ई-लर्निंग क्लासे संचालित की जानी है जिसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों से इस वार्तालाप की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बैठक में जिन विद्यालयों द्वारा विद्युत, पेयजल के बिल जमा नहीं किये है उन विद्यालयों की सूची तैयार करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि जिन स्कूलों के आसपास विद्युत तार व ट्रान्सफार्मर लगे है उनका चिन्हीकरण कर लिया जाय और वहा से उनको हटाने की कार्यवाही की जाय।

इस अवसर पर मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0 चन्द, उप शिक्षाधिकारी हिमांशु नौगई, विद्या कर्नाटक, विनोद राठौर सहित जल संस्थान, जल निगम, स्वजल, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!