दिल्ली की केजरी सरकार ने दिया उत्तराखंड अकादमी का तोहफा

Share Now

दिल्ली सरकार ने दिया उत्तराखंडियों को अकादमी का तोहफा, समाज ने मनाया जश्न।



नई दिल्ली । दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रहने वाले उत्तराखण्डियो को गढ़वाली, कुमाऊनी और जौनसारी भाषा की अकादमी बनाकर एक विशेष तोहफा दिया है । इसी खुशी के मौके पर दिल्ली सरकार के सहयोग से कनाट प्लेस दिल्ली के सैंट्रल पार्क में उत्तराखण्ड समाज ने दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया । मुख्य अतिथि सिसौदिया द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया ।

आनंद जोशी नई दिल्ली

जिसमे उत्तराखण्ड के कई सुप्रसिद्ध कलाकारो ने मनमोहक प्रस्तुति दी । उत्तराखण्ड की वेशभूशा और मधुर संगीत मुख्य आकृशण का केंद्र रहे । गैर उत्तराखण्डियो ने भी इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। मंच के चारो ओर दर्शक मंत्रमुग्ध और थिरकते नजर आये । प्रत्येक प्रस्तुति के बाद “उत्तराखण्ड की जय” भारत माता की जय” “ आम आदमी पार्टी जिंदाबाद” के नारो से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो रहा था । ठिठुरती ठंड के बावजूद भी यहाँ हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे। अकादमी की खुशी भरा उत्साह के सामने ठंड की कहर भी बौना साबित हो गई। लोग एक दूसरे के गले मिलकर झूमते हुए अकादमी की शुभकामनाएं दे रहे थे।

आयोजन स्थल के चारों ओर उत्तराखण्ड के परिधानों, वेशभूषा, साहित्यों, कृषि यंत्रो, खाद्यान सामाग्री आदि प्रमुख वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगी थी । प्रवेश द्वार के आसपास बड़े बड़े बैनर जिनमें उत्तराखण्ड के इतिहास से संबंधित दैविक शक्तियो, धामो तथा वहाँ मिलने वाले लाभदायक वस्तुओं के बारे में जानकारी दी गई थी ।
वहाँ पर उपस्थित समाज के कई लोगो ने बताया कि राज्य को अलग हुए 20 साल हो गए हैं इस
दौरान कांग्रेस और भाजपा उत्तराखण्ड की सत्ता में कई बार आई लेकिन इनके द्वारा आज तक राज्य में अकादमी बनाने की कोशिश तक नहीं की । मगर आम आदमी पार्टी पहली बार ही दिल्ली की सत्ता में आते ही उत्तराखंडीयो को एक बहुत बड़ा तोहफा उत्तरैणी/मक्रैणी तथा अकादमी के रूप में दिया ।

उन्होने आम आदमी पार्टी का आभार व्यक्त करते हुये बताया कि आम आदमी पार्टी दिल्ली के सत्ता पर काबिज होते ही जनहित कार्यो के साथ साथ अन्य समाजों के महोत्सव तथा उत्तराखंड का प्रसिद्ध और पवित्र महोत्सव उत्तरैनी मकरैनी के आयोजन के लिए दिल्ली की प्रत्येक विधानसभा में उत्तराखंड की विभिन्न संस्थाओं को आर्थिक रूप से सहयोग कर रही है । उत्तराखंड समाज में इससे बहुत खुशी हुई है क्योंकि उनका यह पवित्र महोत्सव विश्व प्रसिद्ध हो गया है।


उत्तराखण्ड अकेडमी के उपाध्यक्ष सुर सम्राट हीरा सिंह राणा जी ने भी कई लोकगीतो की प्रस्तुति से कार्यक्रम मे चार चांद लगा दिए । उन्होने उत्तराखण्ड की अकादमी बनाने के लिये आम आदमी पार्टी का आभार अपने शब्दो को सुन्दर गीत में पिरोकर व्यक्त किया ।
इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया, पूर्वी दिल्ली लोकसभा प्रत्याशी आतिशी, हिंदी अकादमी दिल्ली के सचिव जीतराम भट्ट सहित समाज के कई बुद्धिजीवी, समाजसेवी तथा उत्तराखण्ड के संस्कृति प्रेमी भी उपस्थित थे । सिसौदिया ने दिल्ली मे अकादमी बनने पर समाज को शुभकामनायें दी और अ‍केडमी बनाने का मुख्य श्रेय उत्तराखंड के साहित्यकार चारु तिवारी तथा बहुगुणा को दिया उन्होंने बताया कि हमारी सरकार बनते ही चारु तिवारी और बहुगुणा ने अकादमी से सम्बन्धित आवश्यक प्रक्रियाये और दस्तावेज उपलब्ध कर सरकार को सहयोग किया ।

error: Content is protected !!