गडोली में 150 लोगों ने किया रक्तदान

Share Now

पौड़ी। युग प्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी महाराज की स्मृति में उनकी शिक्षाओं से प्रेरणा लेते हुऐ संत निरंकारी मिशन द्वारा प्रत्येक वर्षों की भांति इस वर्ष भी मानव एकता दिवस के अवसर पर देशभर में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। पौड़ी के अंतर्गत गडोली में स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन मे आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान लगभग 150 श्रद्धालुओं ने रक्तदान किया। इस अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया वही इस दौरान उन्होंने मसूरी से पधारी ज्ञान प्रचारक सविंदर कौर (स्याणी जी) से आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
अयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहे युगदृष्टा बाबा हरदेव सिंह जी के इस संदेश को चरितार्थ करते हुऐ निरंकारी भक्तो ने माता सुदीक्षा जी महाराज की प्रेरणा से उत्साह पूर्वक रक्तदान कर मानवता की सेवा में अपना योगदान दियाद्य संत निरंकारी मिशन के संत महात्माओं ने सारे विश्व को सभ्य समाज और मानवता के प्रति समर्पित होने का संदेश दिया है। इस दौरान मेडिकल कॉलेज श्रीनगर की टीम द्वारा रक्त एकत्रित किया गया।
इस अवसर पर ज्ञान प्रचारक सविंदर कौर ने कहा की निरंकारी मिशन का लक्ष्य हर मानव को ब्रह्म ज्ञान कराना है, जिससे जीते जी मुक्ति संभव है। ज्ञान प्रचारक ने कहा कि युवाओं को कुरीतियों से दूर रहकर ब्रह्म ज्ञान लेकर समाज के लिए समर्पित भाव से काम करना चाहिए। कहा कि ब्रह्म ज्ञान से ही व्यक्ति के मन में अमन, शांति, सद्भावना, करुणा, दया, सेवा भाव पैदा हो सकता है
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर अनेक सेवाएं की जाती हैं जिससे कि समाज का समुचित विकास हो सके। उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित समागम अनेकता में एकता की मिशाल है। यहां आकर लोग भाईचारे, एकता, समानता का संदेश लेकर जाते है। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड धर्म और प्रेम की भूमि है। सभी धर्म मनुष्य को प्रेम का संदेश देते हैं। संत निरंकारी मिशन मानवता को धर्म, प्रेम, सौहार्द का संदेश देने में अहम भूमिका निभा रहा है।उन्होंने रक्तदाताओं द्वारा जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा की व उन्हें मानवता की सेवा के लिए सदैव तैयार रहने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर पौड़ी के विधायक राजकुमार पोरी, नगरपालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, दुगड्डा के नगर पालिका अध्यक्ष भावना चौहान, धीरेंद्र सिंह रावत, एसएस बिष्ट, केसर सिंह असवाल, गणेश कुकशाल, आनंद सिंह, डॉ अंकित रावत, डॉ सतीश कुमार, निर्पेश तिवारी सहित सैकड़ों की संख्या में निरंकारी श्रद्धालु उपस्थित थे। इससे पूर्व पौड़ी पहुंचने पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष का नगर पालिका भवन पौड़ी में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गयाद्य उत्तराखंड की प्रथम महिला विधानसभा अध्यक्ष बनने पर ऋतु खंडूडी को सम्मानित भी किया गयाद्य विधानसभा अध्यक्ष ने स्थानीय लोगों एवं कार्यकर्ताओं की समस्याओं को भी सुना एवं अपने स्तर से उनका निवारण करने का आश्वासन भी लोगों को दियाद्य उन्होंनेमहिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!