9.5 करोड़ किसानों को पीएम मोदी द्वारा 20 हज़ार करोड़ की धनराशि हस्तांतरित – उत्तराखंड को मिले 171 करोङ रुपए

Share Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देशभर के 9.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 हज़ार करोड़ की धनराशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत सचिवालय स्थित अबुल कलाम भवन से कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत उत्तराखंड के 8 लाख 56 हजार 250 किसानों को 171 करोङ रुपए की धनराशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान सम्मान निधि का छोटे और मंझले किसानों को सबसे अधिक लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर के किसानों के पास अभी तक 1 लाख 35 हज़ार करोड रुपए की धनराशि पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सिर्फ कोरोना काल में ही किसानों के खातों में 60 हज़ार करोड़ से ज्यादा की धनराशि हस्तांतरित की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में जैविक खेती को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाए।

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने मीडिया ने अनौपचारिक बातचीत में प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसान सम्मान निधि के जरिए उत्तराखंड के 9 लाख से ज्यादा कृषक परिवारों को परिवारों को 31 मार्च 2021 तक 1037 करोड़ की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। जबकि आज 171 करोङ की राशि हस्तांतरित की गई। मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में जैविक खेती की अपार संभावनाएं हैं, जिसको लेकर राज्य सरकार व्यापक स्तर पर योजनाएं चला रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है कि किसानों के खातों में डीबीटी में माध्यम से बिना किसी कटौती के पूरी धनराशि स्थानांतरित की जाती है जिससे किसानों को सीधा लाभ पहुँच रहा है।
कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल, प्रमुख सलाहकार डॉ. आरबीएस रावत, मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!