उत्तराखंड में 47 नए कोरोना संक्रमित मिले, तीन की मौत

Share Now

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे के भीतर तीन मरीजों की मौत हुई है, वहीं 47 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 96431 हो गई है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या घटकर 945 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को 8348 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, आठ जिलों में 47 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। पांच जिलों में कोई नया कोरोना संक्रमित नहीं मिला है।
देहरादून जिले में 21, नैनीताल में नौ, ऊधमसिंह नगर में सात, चमोली में चार, अल्मोड़ा में दो, पिथौरागढ़ में दो, रुद्रप्रयाग में एक और हरिद्वार जिले में एक संक्रमित मिला है। बागेश्वर, चंपावत, पौडी, टिहरी और उत्तरकाशी जिले में कोई नया संक्रमित मामला नहीं मिला है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में तीन संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। इसमें हिमालयन हॉस्पिटल में एक, मैक्स हॉस्पिटल में एक, जया मैक्सवैल हॉस्पिटल बहादराबाद में एक मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ा है। प्रदेश में 1662 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 97 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। इन्हें मिला कर 92469 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश की रिकवरी दर 95.89 प्रतिशत और सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण की दर 4.43 प्रतिशत है।

———————————————————-

कुंभ के लिए अलग से मिलेंगी 1.40 लाख कोविड वैक्सीन

देहरादून। हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य को अलग से 1.40 लाख कोविड वैक्सीन मिलेंगी। केंद्र ने इसकी सहमति दे दी है। एक-दो दिन के भीतर राज्य को वैक्सीन प्राप्त हो जाएगी। फ्रंट लाइन वर्करों के लिए पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.40 लाख कोविशील्ड वैक्सीन उत्तराखंड पहुंच गई है। 
आठ फरवरी से प्रदेश में फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा। केंद्र से सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से तैयार 1.40 कोविशील्ड वैक्सीन की डोज उत्तराखंड पहुंच गई है। पुणे से विशेष विमान से वैक्सीन को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचा गया। जहां पर वैक्सीनेशन वैन से वैक्सीन को चंदरनगर स्थित केंद्रीय औषधि भंडार केंद्र में बनाए वॉक इन कूलर में रखा गया है। इसके अलावा कुंभ मेला के लिए उत्तराखंड को 1.40 वैक्सीन अलग से मिलेगी। दो-तीन दिन के भीतर वैक्सीन की खेप राज्य को मिलने की उम्मीद है। सचिव स्वास्थ्य अमित सिंह नेगी ने बताया कि कुंभ मेले में ड्यूटी में तैनात होने वाले सभी कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!