आकाश इंस्टीट्यूट की नेशनल स्कॉलरशिप परीक्षा एएनटीएचई 4 से 12 दिसंबर के बीच आयोजित होगी

Share Now

देहरादून। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल), परीक्षा तैयारी सेवाओं में अग्रणी, की प्रमुख वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा, आकाश नेशनल टैलेंट हंट परीक्षा एएनटीएचई 2021 बारहवां संस्करण, इच्छुक डॉक्टरों और इंजीनियरों के लिए इंस्टिट्यूट की सबसे अधिक मांग वाले एनईईटी और आईआईटी-जेईई कोचिंग कार्यक्रमों के लिए कक्षा 7-12 के छात्रों को 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति देगा। एएनटीएचई 2021 देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 4-12 दिसंबर, 2021 तक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम द्वारा आयोजित किया जाएगा। ट्यूशन फीस पर स्कॉलरशिप के अलावा टॉप स्कोर करने वालों को कैश अवॉर्ड भी दिया जाएगा। इस वर्ष छात्रों के लिए एक नवीनता यह है कि सभी ग्रेड के 5 छात्रों को माता-पिता में से कोई एक के साथ नासा (एनएएसए) की निःशुल्क यात्रा प्रदान की जाएगी।
एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, एएनटीएचई उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मेरिटनेशन स्कूल बूस्टर कोर्स भी मुफ्त मिलेगा। मेरिटनेशन एईएसएल की सहायक कंपनी है। परीक्षा में कुल 90 अंक होते हैं, और इसमें 35 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं जो छात्रों ग्रेड और स्ट्रीम्स पर आधारित होते हैं। कक्षा 7-9 के छात्रों के लिए, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मेन्टल एबिलिटी से होंगे। दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए जो मेडिकल शिक्षा के इच्छुक हैं, परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और मेन्टल एबिलिटी शामिल है, जबकि उसी कक्षा के इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए, इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और मेन्टल एबिलिटी शामिल है। इसी तरह, कक्षा 11-12 के छात्रों के लिए जो एनईईटी का लक्ष्य रखते हैं उनके लिए प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र से होंगे, तथा इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से होंगे।
एएनटीएचई 2021 के लिए नामांकन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि क्रमशः ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा शुरू होने की तारीख से 3 दिन और 7 दिन पहले है। परीक्षा शुल्क रु. 99 है जिसका भुगतान ऑनलाइन या सीधे आपके निकट किसी भी आकाश इंस्टिट्यूट के सेंटर पर किया जा सकता है। एएनटीएचई 2021 के परिणाम 02 जनवरी, 2022 को 10-12 कक्षा के छात्रों के लिए और 04 जनवरी, 2022 को कक्षा 7-9 के छात्रों के लिए घोषित किए जाएंगे। एएनटीएचई 2021 पर टिप्पणी करते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश चौधरी ने कहा, “चूंकि यह डॉक्टर और आईआईटीयन बनने के सपनों को उनके लिए संभव बनता है, इसलिए एएनटीएचई ने स्वाभाविक रूप से छात्रों से जबरदस्त प्रतिक्रिया हासिल की है, और वर्षों से उनके माता-पिता ने सराहा है। मेडिकल कॉलेज की सीट प्राप्त करने या आईआईटी, एनआईटीया किसी अन्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित कॉलेजों के पोर्टल में प्रवेश करने में कोचिंग से एक छात्र को बहुत फर्क पड़ता है। जब से हमने 2010 में एएनटीएचई की शुरुआत की, हमारा उद्देश्य देश में कहीं भी पहुंच से बाहर और योग्य छात्रों तक हमारे उच्च मूल्य के कोचिंग कार्यक्रमों तक पहुंचना रहा है। एएनटीएचई हमें उन्हें एनईईटी और आईआईटी-जेईई के लिए अपनी गति से तैयार करने का अवसर देता है, चाहे वे कहीं भी हों। हमें विश्वास है कि पिछले वर्षों की तरह, लाखों छात्र एएनटीएचई 2021 का उपयोग करेंगे और एक उज्ज्वल भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!