अग्निपथ योजना भारतीय सेना को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनाने वालीः कौशिक

Share Now

देहरादून। अग्निपथ’ योजना को लेकर विपक्ष के विरोध का जबाब देते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन कौशिक ने भरोसा जताया कि यह योजना भारतीय सेना को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनाने वाली एवं युवाओं को अधिक सक्षम व जागरूक बनाने वाली है। उन्हांेने आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं और कुछ तथाकथित बुद्धिजीवियों को इस योजना के उज्ज्वल भविष्य में अपना भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है, यही वजह है कि वह लोग युवाओं को भ्रमित कर उकसाने का काम कर रहे हैं।
मदन कौशिक ने कहा कि इस प्रक्रिया में हमारे सैन्य बहुल राज्य के युवाओं को भी अग्निवीर बनकर एक अछे रोजगार के साथ 4 साल देश की सेवा का अवसर मिलेगा। जिनमें एक चैथाई सेना में आगे की सर्विस पूरा करेंगे एवं शेष सेना से प्राप्त स्किलड अनुभव और एकमुश्त लगभग 12 लाख की धनराशि के साथ अपने जीवन में बेहतर करने के लिए स्वतंत्र होंगे । उन्होने खुशी जताते हुए कहा इस संबंध में उत्तराखंड सरकार इन अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता देने के लिए नियमावली भी बनाने जा रही है । प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की इन युवाओं को उत्तराखण्ड पुलिस आपदा प्रबन्धन, चार धाम यात्रा प्रबन्धन सहित अनेक सेवाओं में प्राथमिकता देने की घोषणा स्वागत योग्य है। उन्होने जानकारी दी कि सरकार से अलग भी निजी क्षेत्र की कई बड़ी कंपनियाँ व पब्लिक सेक्टर यूनिट भी उन्हे अपने यहाँ हाथो हाथ लेने की घोषणा भी कर चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि देश को इस समय सीमाओं पर चीन एवं पाकिस्तान से दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहा है ऐसे में सेना को सामरिक दृष्टि से अधिक सुदृढ़ एवं सैनिकों को मानसिक व शारीरिक पैमाने पर अधिक कुशल बनाने के लिए सैन्य भर्ती प्रक्रिया में इस तरह के बदलाव अति आवश्यक हो गए थे। उन्होने बताया कि इस योजना से भारतीय सेना का अधिक शक्तिशाली होना तय है क्यूंकि इससे न केवल सैनिकों की औसत आयु 32 से घटकर 26 वर्ष होने से सेना अधिक जवान होगी वहीं सेना का आर्थिक प्रबंधन बेहतर होने से सेना का आधुनिकीकरण भी तीव्र गति से होगा ।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने विश्वास जताते हुए कहा कि देश के युवाओं ने देश की जरूरत एवं स्वयं की बेहतरी वाली इस योजना को सहर्ष स्वीकार कर लिया है। विपक्षी पार्टियों एवं राष्ट्र विरोधी विचारधारा वाले लोगों द्धारा देश के युवाओं में इस योजना को लेकर भ्रम फैलाने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है। श्री कौशिक ने उन्होने अपील की कि युवा अग्निपथ योजना को विस्तार से समझे और किसी के बहकावे में आने के बजाय इस योजना से देश एवं युवाओं के प्रति इस योजना को समझे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!