क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली में अक्षित जोशी व वंदना रहे अव्वल

Share Now

देहरादून। राज्य में साहसिक खेलों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से देहरादून में पहली क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का आयोजन ‘उत्तराखण्ड बाइसाकिल हब’ संस्था द्वारा किया गया। क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का शुभारंभ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की पुत्रवधु मोहिना रावत ने प्रातः 8 बजे म्यूज आर्ट कैफे से फ्लैगआॅफ करके किया।
‘उत्तराखण्ड बाइसाइकिल हब’ संस्था के आदित्य सक्सेना ने कहा कि अल्प समय में आयोजित क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली के लिए लोगों का अच्छा रूझान मिला। इस रैली में 26 राइडर्स ने प्रतिभाग किया, जिसमें दो महिला राइडर्स थी। कोविड के कारण सरकार द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सीमित संख्या में प्रतिभागियों द्वारा इस रैली में भाग लिया गया। रैली का उद्देश्य फिट इण्डिया को प्रमोट करना था, क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का ट्रेल मार्ग 18.5 किलोमीटर की थी।  
क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली के समापन कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शिरकत की। पर्यटन मंत्री ने क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली के विजेताओं को मेडल, प्रमाण पत्र व नकद पुरस्कार वितरित किये। पुरूष व महिला दोनों वर्गों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय क्रमशः पांच हजार, दो हजार व एक हजार रूपये विजेताओं को प्रोत्साहित करने के लिए दिये गये। पर्यटन मंत्री ने सभी प्रकार के ट्रेलों से होकर संपन हुई इस रैली के लिए आयोजकों व प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऊबड़ खाबड़ रास्तों में चढ़ाई व ढ़लान पर अनेक प्रकार के ट्रेलों में संपन हुई है। राज्य सरकार व पर्यटन विभाग ऐसे साहसिक खेलों को प्रोत्साहित करता रहेगा। इस क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली में स्थानीय स्तर से प्राप्त रूझानों को दृष्टिगत रखते हुए विभागीय स्तर से इसे वार्षिक फेस्टेवल के रूप आयोजित कराये जाने की अपेक्षा की गयी, ताकि पूर्व में प्रचारित कर अंतरराज्जीय स्तर के प्रतिभागियों को भी आकर्षित किया जा सके और पर्यटन को बढ़ावा मिले। मोहिना रावत ने कहा कि क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली के आयोजन से माउंटेन बाइकिंग में लोगों की रूचि और अधिक बढेगी। उन्होंने कहा कि अगली बार अधिक संख्या में यह रैली आयोजित होगी। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में उत्तराखण्ड राज्य साहसिक खेलों के लिए अपनी एक नई पहचान बनायेगा।
क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली में पुरूष वर्ग में 45 मिनट 12 सेकण्ड का समय लेते हुए अक्षित जोशी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 45 मिनट 32 सेकण्ड में अवनीश राना ने द्वितीय स्थान व 46 मिनट 15 सेकण्ड में अर्जुन राठौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं महिला राइडर्स में वंदना ने प्रथम व अंजलि ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर द्वारा बताया गया कि वर्तमान में बाईसाइकिल राइडर्स की बढ़ती संख्या को दृष्टिगत रखते हुए इस तरह की प्रतियोगिता से न केवल उनके प्रोत्साहित किया जा सकेगा, बल्कि इस गतिविधि से यहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। जिस हेतु इस तरह के आयोजनों को वार्षिक इवेंट के रूप में भी आयोजित कराये जाने की आवश्यकता है। ‘उत्तराखण्ड बाइसाइकिल हब’ संस्था द्वारा क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली आयोजित गयी। जिसमें टैक्निकल सैक्शन, जंप, आॅफ रोड़ संस्था द्वारा खुद बनाये गये थे। क्राॅस कन्ट्री बाइसाइकिल रैली का म्यूज आर्ट कैफे से आईटी पार्क आॅफ रोड़, कैनाल रोड, राजपुर रोड़, इंदर बाबा मार्ग, ओल्ड मसूरी रोड़, ट्रेल होते हुए म्यूज आर्ट कैफे पर समापन हुआ। समापन कार्यक्रम में उपनिदेशक योगेन्द्र सिंह गंगवार, उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद, सुयेश रावत, उत्तराखण्ड बाइसाइकिल हब द्वारा आयोजित रैली के आदित्य सक्सेना, आर्यन व प्राघवन आदि लोग उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!