आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने दिया धरना

Share Now

कोटद्वार। आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सेविका कर्मचारी संगठन ब्लाॅक दुगड्डा जनपद पौड़ी के बैनर तले अपनी मांगों को लेकर सैकड़ों कार्यकत्रियों ने तहसील परिसर में धरना प्रदर्शन किया। संगठन के बैनर तले दुगड्डा ब्लॉक अध्यक्ष ने बताया कि जनवरी 22 से आंगनबाड़ी केंद्र में नौनिहालों को पोषक आहार नहीं बांटा जा रहा है। पोषक आहार के लिए आने वाला वित्त नहीं मिल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीएलओ का कार्य भी दिया गया। जिसमें जिला निर्वाचन आयोग ने उपयुक्त मानदेय देने की बात कहीं थी, उसका भी पैसा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी नहीं मिला है।
आंगनबाड़ी केंद्रों का भवन किराया भी डेढ़ वर्ष से नहीं मिल पाया है। 5 पांच माह से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिका को भी मानदेय नहीं मिला है। उत्तराखंड शासन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में संशोधन कर 9 हजार की जगह 18 हजार रुपए होना चाहिए। अगर उत्तराखंड शासन की ओर से उनकी मांगें नहीं मानी गई तो 13 अगस्त से सम्पूर्ण दुगड्डा ब्लॉक में कार्य बहिष्कार किया जायेगा. जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन की होगी।
इस दौरान आंगनबाड़ी ब्लाॅक दुगड्डा के संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार आगबाड़ी कार्यकत्रियों का शोषण कर रही है। पूर्व में भी संगठन ने मांगों को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। शनिवार को कोटद्वार तहसील परिसर में पहुंच कर संगठन ने उपजिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है। ज्ञापन देते हुये पदाधिकारियों ने कहा सरकार ने 13 अगस्त तक मागों पर संज्ञान नहीं लिया तो 13 अगस्त को दुगड्डा ब्लॉक के 222 आंगनबाड़ी केंद्र पर ताले जड़ दिये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!