सैनिक कल्याण कार्यालय लैंसडाउन को 10 लाख रूपये देने की घोषणा

Share Now

देहरादून। अगर हम अपनी मातृभूमि के लिए शहीद होते हैं तो हमें स्वर्ग की प्राप्ति होती। उक्त बात प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, धर्मस्व, सिंचाई एवं संस्कृति मंत्री एवं चौबट्टाखाल विधायक सतपाल महाराज ने पौखडा ब्लाक मुख्यालय में शुक्रवार को आयोजित शहीद सैनिकों के परिजनों के सम्मान समारोह में कही। सैनिक कल्याण विभाग के तत्वावधान में पोखड़ा ब्लाक मुख्यालय परिसर में शुक्रवार को अयोजित शहीद सैनिकों के परिजनों के सम्मान समारोह में द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर अब तक देश के लिए शहीद हुए रिखणीखाल, पोखडा, नैनीडांडा, बीरोंखाल एवं एकेश्वर के 56 सैनिक परिजनों को कैबिनेट मंत्री एवं स्थानीय विधायक श्री सतपाल महाराज ने ताम्र पत्र एवं शॉल ओढा़कर सम्मानित किया। उन्होने इस अवसर पर सैनिक कल्याण कार्यालय लैंसडाउन की साज-सज्जा एवं फर्नीचर के लिए 10 लाख रूपये देने की भी घोषणा की।
इस मौके पर शहीद सैनिकों के परिजनों एवं स्थानीय जनता को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सतपाल महाराज ने कहा कि सैनिक परिजनों का सम्मान हमारे लिए गर्व की बात है। शहीद सैनिकों से  हमें प्रेरणा लेनी चाहिए कि हम जो भी कार्य करें राष्ट्र निर्माण की भावना से करें। उन्होने कहा कि देहरादून में निर्मित होने वाले पांचवें धाम सैन्य धाम के निर्माण हेतु प्रत्येक शहीद के गांव के आंगन से पवित्र माटी सैनिक सम्मान रथ यात्रा द्वारा ताम्र कलश में ले जायी जा रही है। हमारे चार विकास खंडों के शहीदों के गांव के आँगन से भी मिट्टी को ताम्र कलशों के माध्यम से सैन्य धाम पहुंचाया जायेगा जो कि हमारे क्षेत्र के लिए सम्मान की बात है।
इस अवसर पर श्री महाराज ने प्रदेश सरकार द्वारा किए गये अब तक के विकास कार्याे एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने 35 हजार से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाया जबकि आशा कार्यकत्रियों के मानदेय में भी वृद्धि कर कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी पेंशन में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ आश्रित पति पत्नी को भी आंदोलनकारी की मृत्यु के पश्चात पेंशन देने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य की भाजपा सरकार ने पीआरडी जवानों को मिलने वाले मानदेय में भी बढ़ोतरी की है। साथ ही जलागम प्रबंधन विभाग में कार्यरत महिला प्रेरक, लेखा सहायक, प्रोजेक्ट एसोसिएट आदि का वेतन भी बढ़ा दिया गया है।
कार्यक्रम के दौरान सतपाल महाराज ने मुख्यमंत्री कोष से मिलने वाली धनराशि के चौक भी स्थानीय लोगों को वितरित किये। उन्होने स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित करने के अलावा अच्छे परिणाम देने वाले विधानसभा क्षेत्र स्थित इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं को भी सम्मानित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सैनिक कल्याण अधिकारी (अ. प्रा.) कर्नल ओम प्रकाश फरस्वाण एवं संचालन सूबेदार भारत भूषण बलूनी ने किया।
इस अवसर पर पोखरा ब्लॉक प्रमुख प्रीति देवी, एकेश्वर ब्लाक प्रमुख नीरज पांथरी, ओम प्रकाश खण्ड विकास अधिकारी, पोखडा,  नरेश चन्द्र खण्ड विकास अधिकारी बीरोंखाल, रिटायर सूबेदार ख्यात सिंह, कै.जयकृत, नायब सूबेदार मलूप सिंह, सीएमडी डा. प्रवीण कुमार, डा. लवली रानी, एम. एस.  त्रिपाठी, दीपक रावत, सत्यप्रकाश, पुष्पा देवी, अयाजुद्दीन सिद्दकी सहित अनेक क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, ग्राम प्रहरी, आंगनवाडी, आशा कार्यकत्रियां एवं भूतपूर्व सैनिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!