विधानसभा सत्र 21 दिसम्बर से, अध्यक्ष ने विधानभवन के सभा मंडप का किया निरीक्षण, इस बार वर्चुअल नहीं होगा सत्र

Share Now

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के 21 दिसम्बर से प्रारंभ होने वाले शीतकालीन सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल ने आज देहरादून स्थित विधानसभा भवन के सभा मंडप का निरीक्षण किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने  परिसर के भीतर प्रकाश पंत भवन में कक्ष संख्या 107 का भी निरीक्षण किया जिसमें सत्र के दौरान 30 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। विधानसभा अध्यक्ष ने आज कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंस को देखते हुए सभा मंडप में आवश्यक सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
श्री अग्रवाल ने कहा है कि विधानसभा सत्र के लिए सभी तैयारियां पूर्ण की जा रही है उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव से बचने के लिए सभी प्रकार से तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा है कि सदन में हर प्रकार से विधायक अपनी बात रख सकें ऐसी व्यवस्था  सभा मंडप एवं कक्ष संख्या 107 में बनाई जा रही।कोई भी सदस्य अपनी बात रखने से वंचित नहीं रहेंगे। इस अवसर पर विधानसभाध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि सभी विधायकों को रैपिड एंटीजन टैस्ट होगा। पाॅजिटिव विधायक सदन में प्रवेश करने के लिये प्रतिबन्धित होंगे। श्री अग्रवाल ने कहा है कि विधानसभा सत्र को सुरक्षित एवं सुचारू रूप से संचालित करने के लिए तय समय सीमा के अंतर्गत टेस्ट करवाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा है कि सभी विधायकों, मंत्रियों की व अधिकारियों की सुरक्षा अत्यंत आवश्यक है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सभी विधायकों से अपील की है कि स्वयं की एवं अन्य लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से सभी विधायक एवं मंत्री टेस्ट अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि विधायकों से वर्चुवली जुड़ने के लिये राय मांगी गयी थी जिसमें लगभग सभी विधायक सदन में प्रतिभाग करने के पक्ष में हैं। 21 दिसम्बर से प्रारम्भ होने वाले 3 दिवसीय सत्र के दौरान कोराना संक्रमण के प्रभाव से बचने के लिये सदन में पूर्णरूप से एस0ओ0पी0 का पालन किया जायेगा, जिसमें सभी  विधायको, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए सैनीटाइजेशन, मास्क की व्यवस्था की जायेगी साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन किया जायेगा।  
श्री अग्रवाल ने बताया कि सभा मण्डप में 29 विधायकों के बैठने की व्यवस्था एवं दीर्घाओं में 11 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।प्रकाश पंत भवन के कक्षा संख्या 107 में 30 विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जो कि सभा मण्डप का ही पार्ट होगा।सभा मण्डप, दीर्घाओं एवं कक्षा संख्या 107 तीनों जगहों पर लाॅबी बनायी जायेगी। श्री अग्रवाल ने जानकारी दी कि  विधायकों द्वारा अभी तक 462 प्रश्न विधान सभा को प्राप्त हो चुके हैं।सदन के प्रथम दिन दिवंगत हुए 4 पूर्व विधायकों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।16 दिसम्बर को अपराह्न तीन बजे सत्र की व्यवस्थाओं को लेकर उच्च अधिकारियों के साथ सुरक्षा सम्बन्धित बैठक आहूत की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!