भगत ने समान व पारदर्शी कर प्रणाली को महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार बताया

Share Now

देहरादून। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक बंशीधर भगत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज ‘ईमानदार कर दाता का समान व पारदर्शी कर प्रणाली ‘के लिए लाँच किए गए प्लेटफार्म का स्वागत करते हुए इसे स्वतंत्र भारत के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार बताया। उन्होंने कहा किअब नई व्यवस्था में ‘फेस लेस अस्सेसमेंट व फेस लेस अपील ‘ का प्रावधान किया गया है।
   आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘ईमानदार करदाता के सम्मान व पारदर्शी कर प्रणाली ‘को लेकर प्रारम्भ किए गए प्लेटफार्म पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक बंशी धर भगत ने कहा कि यह सोच ईमानदार नेतृत्व की है जो ईमानदारी से देश को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयत्न शील है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में बड़े बड़े सुधार हो रहे हैं और इससे देश का माहौल भी तेजी से बदल रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व भारत ‘ईज ओफ डुईंग बिजनेस’ में विश्व में 139 वें  स्थान पर था आज यह 63 वें स्थान पर है।
  श्री भगत ने कहा की प्रधानमंत्री मानते हैं कि देश का ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।जब देश के ईमानदार टैक्सपेयर का जीवन आसान बनता है, वो आगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है । इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब टैक्सपेयर को उचित, विनम्र और तर्कसंगत व्यवहार का भरोसा दिया गया है। यानि आयकर विभाग को अब टैक्सपेयर सम्मान का, संवेदनशीलता के साथ ध्यान रखना होगा।अब टैक्सपेयर की बात पर विश्वास करना होगा, डिपार्टमेंट उसको बिना किसी आधार के ही शक की नजर से नहीं देख सकता ।
  अब नई व्यवस्था में ‘फेस लेस अस्सेसमेंट व फेस लेस अपील ‘ का प्रावधान किया गया है। साथ ही करदाता चार्टर तैय्यार हुआ है। इनमें फेस लेस एससेसमेंट व करदाता चार्टर व्यवस्थाएँ तत्काल लागू कर दी गई हैं। फेस लेस अपील 25 सितम्बर प. दीन दयाल उपाध्याय के जन्म दिन से लागू होगी। श्री भगत ने कहा कि आज बदलते वातावरण में स्क्रूटनी का 4 गुना कम होना, अपने आप में बता रहा है कि बदलाव कितना व्यापक है।बीते 6 वर्षों में भारत में कर प्रशासन  में एक नया मॉडल विकसित हुआ है।वर्ष 2012-13 में जितने टैक्स रिटर्न्स भरे जाते थे थे, उसमें से 0.94 परसेंट की स्क्रूटनी होती थी।वर्ष 2018-19 में ये आंकड़ा घटकर 0.26 परसेंट पर आ गया है। यानि केसों की स्क्रूटनी, करीब-करीब 4 गुना कम हुई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है ।नया भारत आत्मनिर्भर भारत होगा, विश्व में शिखर पर होगा और हम सब का दायित्व है कि हम इसमें अपना भरपूर योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!