चिन्यालीसौड़ – सचिव बृजेश कुमार संत का चिन्यालीसौड़ विकासखंड के तुल्याड़ा गांव का भ्रमण – सरकार जनता के द्वार

Share Now

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत सचिव समाज कल्याण एवं आयुक्त खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले उत्तराखंड शासन बृजेश कुमार संत ने चिन्यालीसौड़ विकासखंड के तुल्याड़ा गांव का भ्रमण कर जनता की समस्याओं और शिकायतों को सुनने के साथ ही विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लिया।
चौपाल में सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य, विद्युत राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, शिक्षा एवं खाद्य से सम्बंधित कुल 41शिकायते प्राप्त हुई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया और कुछ मामले जिलाधिकारी एवं शासन को संदर्भित किए गए। श्री सन्त ने ग्रामीणों के द्वारा चौपाल में उठाए गए मामलों के निस्तारण के लिए अधिकारियों को समयबद्ध कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि शासन स्तर की समस्याओं के निस्तारण के लिए वह अपने स्तर से प्रभावी प्रयास करेंगे।

चौपाल में गमरी-दिचली पट्टी की विभिन्न सड़कों के निर्माण, डामरीकरण, स्कूल भवनों ,नहरों के अनुरक्षण आदि से सबंधित मामले प्रमुखता से उठाये। शशि प्रकाश मिश्रा निवासी गैलाड़ी द्वारा आर्च ब्रिज के ऊपर भारी वाहनों के आवागमन बंद करने की माँग उठाई गई। ग्राम प्रधान नेरी द्वारा गांव को सड़क से जोड़ने की मांग की गई। प्रधान जोगत तल्ला ने गत वर्ष क्षतिग्रस्त मार्ग को सुधारीकरण की मांग की । इन मामलों के निस्तारण के लिये मौके पर ही संबन्धित विभागों के अधिकारियों को तत्परता से प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
चिन्याली गांव निवासी आखिरी देवी ने राशन न मिलने की शिकायत की, आयुक्त खाद्य पूर्ति ने इस मामले में जिला पूर्ति अधिकारी को तुरंत कार्रवाई करने को कहा।

इस मौके पर तुल्याड़ा गाँव मे समाज कल्याण, जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र, बाल विकास परियोजना, उद्योग केंद्र, राजस्व,पशु पालन, चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायतीराज, सहकारिता, कृषि, दुग्ध विकास आदि विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।

अपने भ्रमण के दौरान सचिव बृजेश कुमार संत ने यूजेवीएनएल गेस्ट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय कार्यो व विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। उन्होने समाज कल्याण व स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, आजीविका मिशन, हर खेत को पानी, पीएम पोषण मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास आदि योजनाओं की भी समीक्षा की।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला,मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, उप जिलाधिकारी डुंडा बृजेश कुमार तिवारी,अपर आयुक्त खाद्य पीएस पांगती, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र,ब्लॉक प्रमुख वंदना सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी सी एन काला,जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी,महाप्रबंधक उद्योग शैली डबराल, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी,खंड विकास अधिकारी पीआरसकलानी,भाजपा नेता खीमानंद विजल्वाण, पूनम रमोला, शीशपाल रमोला, प्रधान शिवराज बिष्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!