देहरादून : प्रत्याशी के साथ सुरक्षा ड्यूटी में नियुक्त पुलिसकर्मियों को भी मतगणना स्थल मे जाने की अनुमति न दी जाये

Share Now

10 मार्च को होने वाली विधानसभा चुनाव मतगणना को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से कराने हेतु श्री जन्मेजय खंडूड़ी, पुलिस उपमहानिरीक्षक देहरादून द्वारा मतगणना स्थल रायपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में ड्यूटी में नियुक्त समस्त पुलिस बल की ब्रींफिंग की गई। ब्रीफिंग के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा उपस्थित बल को सम्बोधित करते हुए बताया की मतगणना के समय सभी को अतिरिक्त सावधानियां बरतनी पड़ेगी। ड्यूटी में नियुक्त किया गया समस्त बल प्रातः समय 06:00 बजे तक अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंच कर आसपास के क्षेत्र को भली भांति चेक कर ले। मतगणना स्थल व उसके आसपास के दायरे में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश ना करने दे। क्षेत्राधिकारी नेहरू कालोनी तथा थानाध्यक्ष रायपुर इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स स्टेडियम के बाहर मार्गो पर किसी भी प्रकार की अनावश्यक भीड़ एकत्रित ना हो।

मतगणना स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही चेकिंग के उपरांत अंदर जाने की अनुमति दी जाए, मुख्य गेट पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे की किसी भी प्रत्याशी के साथ सुरक्षा ड्यूटी में नियुक्त पुलिसकर्मियों को भी अंदर जाने की अनुमति न दी जाये, इसके अतिरिक्त मतगणना हॉल में पार्टियों की ओर से नियुक्त गए पार्टी एजेंटों को किसी भी दशा में अपने साथ ब्रीफ़केस, ज्वलनशील सामग्री, मोबाइल आदि ले जाने की अनुमति कदापि न दी जाए। ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी के दौरान अपना आचरण निष्पक्ष रखे तथा अनावश्यक किसी भी विवाद से बचे। मतगणना स्थल के चारो ओर 100 मीटर के घेरे को पैदल क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है, इस परिधि के अन्दर किसी भी प्रकार के वाहन को ले जाने की अनुमति ना दी जाए। प्रत्येक विधानसभा वार अधिकृत एजेंटो के लिए अलग-अलग रंग के कार्ड बने है, इसलिए मतगणना कक्ष के बाहर लगे पुलिस कर्मी अधिकृत व्यक्ति को ही मतगणना कक्ष में प्रवेश करने दे।
सुरक्षा की दृष्टि से मतगणना स्थल रायपुर स्टेडियम को 02 भागों में विभाजित किया गया है। इनर कॉर्डन तथा आउटर कॉर्डन। इनर कॉर्डन में बास्केटबाल भवन परिसर के अन्दर की गयी पुलिस व्यवस्था की प्रभारी पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, श्रीमती कमलेश उपाध्याय, शूटिंग रेंज भवन परिसर में की गयी पुलिस व्यवस्था की प्रभारी पुलिस अधीक्षक नगर श्रीमती सरिता डोबाल तथा बास्केटबाल भवन व शूटिंग रेंज भवन में आउटर कार्डन के प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक संचार, श्री मुकेश ठाकुर होंगे। इसके अतिरिक्त मतगणना स्थल के आसपास की यातायात व्यवस्था तथा पार्किंग व्यवस्था के प्रभारी पुलिस अधीक्षक यातायात, श्री अक्षय कोंडे रहेंगे। आउटर कॉर्डन में सुरक्षा की दृष्टि से 07 बैरियर स्थापित किए गए हैं, मतगणना स्थल के बाहर पार्टी एजेंटो, मीडिया कर्मियों तथा मतगणना में नियुक्त कर्मियों तथा अधिकारियो के लिए अलग- अलग 05 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से तीन मोबाइल पार्टियां (पैदल) बैरियरों के मध्य सचल नियुक्त रहेंगी, इसके अतिरिक्त रायपुर स्टेडियम के बाहर 01 मोबाइल पार्टी (वाहन में) नियुक्त की गई है। साथ ही प्रत्येक थाना प्रभारी को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पुलिस बल के साथ भ्रमणशील रहने हेतु निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!