देहरादून : विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में देहरादून हाफ मैराथन का आयोजन

Share Now

देहरादून। थ्रिल ज़ोन द्वारा आयोजित विश्व पृथ्वी दिवस देहरादून हाफ मैराथन के 9वें संस्करण को आज पुलिस महानिदेशक, उत्तराखंड पुलिस, अशोक कुमार, आईपीएस द्वारा पैसिफिक मॉल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। हाफ मैराथन की थीम श्इन्वेस्ट इन अवर प्लैनेटश् थी।
हाफ मैराथन में राज्य भर से सैकड़ों लोगों ने भाग लिया, जिसमें 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी की दौड़ शामिल थी। हाफ मैराथन को पैसिफिक मॉल से झंडी दिखाकर रवाना किया गया जो राजपुर रोड, दून हेलिड्रोम और सहस्त्रधारा रोड से होते हुए पैसिफिक मॉल पर ही समाप्त हुई।
21 किलोमीटर पुरुष वर्ग में 16-30 आयु वर्ग में सतपाल विजेता रहे, 30-40 आयु वर्ग में पंकज जोशी ने प्रथम स्थान हासिल किया, 40-50 आयु वर्ग में स्कॉट ब्रिटन ने प्रथम स्थान हासिल किया और वहीँ 50$ आयु वर्ग में जगदीश राम ने पहला स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 21 किलोमीटर महिला वर्ग में 30-40 आयु वर्ग में पूनम यादव ने प्रथम स्थान हासिल किया, 40-50 आयु वर्ग में शशि मेहता विजेता रहीं और 50$ वर्ग में मीनाक्षी जोशी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 10 किलोमीटर पुरुष 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में सौरभ शर्मा ने पहला स्थान हासिल किया, 18-40 आयु वर्ग में ललित आर्य विजेता के रूप में उभरे, 40-50 आयु वर्ग में दीना नाथ ने पहला स्थान हासिल किया, और 50$ आयु वर्ग में शशि दिवाकर को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसी तरह 10 किलोमीटर महिला वर्ग में 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में ऋचा तनवीर ने प्रथम स्थान हासिल किया, 18-40 आयु वर्ग में प्रियंका विजेता रहीं, 40-50 आयु वर्ग में प्रीति शर्मा विजेता रहीं और 50$ वर्ग में दीपा सेठी ने जीत हासिल की।
इस अवसर पर संबंधित श्रेणियों के विजेताओं को ट्रॉफी, मैडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
विजेताओं को बधाई देते हुए, आयोजक पीसी कुशवाहा ने कहा, ष्कोविड के कारण लगभग 2 साल के लंबे अंतराल के बाद, हमें देहरादून हाफ मैराथन के 9वें संस्करण के आयोजन पर बेहद ख़ुशी हो रही है। इस हाफ मैराथन में देहरादून के लोगों की जबरदस्त भागीदारी और उत्साह को देखकर, हम सभी को अपने शरीर के लिए अच्छा स्वास्थ्य बनाने का संकल्प लेना चाहिए।। आने वाले समय में ऐसे और फिटनेस कार्यक्रम कराने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी। कुशवाहा ने आगे बताया कि हाफ मैराथन में 15 से अधिक पैरा एथलीट और दृष्टिबाधित धावकों ने भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अंत में पर्यावरण योद्धाओं, जिनमे डॉ. कविता शुक्ला, डॉ. सुरजीत सिंह खैरा, डॉ. नितिन पाण्डेय, जे.पी. मैथानी और डॉ. बृज मोहन शर्मा शामिल थे, उन्हें मुख्य अतिथि द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए, पैसिफिक ग्रुप के कार्यकारी निदेशक, अभिषेक बंसल ने कहा, विश्व पृथ्वी दिवस देहरादून हाफ मैराथन में दून वासियों के उत्साह और खेल को देखना हम सभी के लिए एक अद्भुत क्षण था। मैराथन की मेजबानी करने के पीछे का उद्देश्य विश्व पृथ्वी दिवस 2022 को मनाना था और इसी प्रकार हमारे शहर की खोई हुई महिमा को वापस लाने की प्रतिज्ञा लेना था। इस मौके पर मैं पैसिफिक मॉल द्वारा प्लांट योर बिल पहल का भी उल्लेख करना चाहूंगा, जिसमें हम हमारे उन सभी ग्राहकों के नाम पर एक-एक पेड़ लगाने का संकल्प लेते हैं जो 2500 रुपये या उससे अधिक की खरीदारी करेंगे। यह पहल हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में हमारी ओर से एक छोटा सा प्रयास है और 30 जून तक चलेगा। हाफ मैराथन के दौरान यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स इंडिया की अध्यक्ष डॉ. अर्जुमंद जैदी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन वृक्षारोपण अभियान के साथ हुआ, जिसके दौरान मौजूद दिग्गजों द्वारा पैसिफिक मॉल के परिसर में पौधे लगाए गए। हाफ मैराथन को पैसिफिक मॉल देहरादून द्वारा प्रस्तुत किया गया था, और इसे संयुक्त राष्ट्र और यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स, भारत द्वारा समर्थित किया गया था। पेटोफाय द्वारा संचालित, देहरादून हाफ मैराथन 2022 का रनिंग पार्टनर देहरादून रनर्स क्लब था, जबकि गिफ्टिंग पार्टनर भारत फर्नीचर, फिजियोथेरेपी पार्टनर डॉल्फिन इंस्टीट्यूट, वेलनेस पार्टनर जिविसा और फिटनेस पार्टनर कल्ट फिट था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!