मंडलायुक्त ने सरकारी भूमि को कब्जामुक्त करने के दिए निर्देश

Share Now

देहरादून। आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त गढ़वाल मण्डल कैम्प कार्यालय ईसी रोड़ में “लैंण्ड फ्रॉड समन्वय समिति” की बैठक आहूत की गई। बैठक में डीआईजी गढ़वाल के.एस नग्याल उपस्थित रहे। गढवाल आयुक्त ने चन्द्रबदनी एवं हरबंजवाला क्षेत्र में सरकारी एवं वन भूमि पर अवैध प्लाटिंग की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन एवं वन विभाग को संयुक्त टीम बनाकर तत्काल कार्यवाही करते हुए भूमि को कब्जामुक्त करने के निर्देश दिए।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने जनपदों के तहसीलवार भूमि संबंधित मामलों को विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा को शीघ्र हटवाने एवं बेदखली की कार्यवाही करने तथा उक्त भूमि पर घेरवाड़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अधिनियम 2015 एवं नियमावली 2017 के बिन्दुओं को मध्यनजर रखते हुए कार्यवाही करने को कहा। साथ ही आपसी लेन-देन एवं धोखागड़ी वाले भूमि के मामलों को पुलिस को स्थानातरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम की भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि पर घेरवाड़/चारदिवारी करवाने के निर्देश नगर निगम को दिए। साथ ही मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम को नगर निगम की भूमि पर अतिक्रमण को धवस्त करते हुए एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शासकीय भूमि खुर्द-बुर्द करने की जांच करें तथा जिन कार्मिकों की इसमें संलिप्ता पाए जाए उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा भूमि खुर्द-बुर्द के जिन प्रकरणों पर राजस्व विभाग द्वारा लंबे समय से जांच लंबित है ऐसे प्रकरणों को विजिलेंस को हस्तान्तरण किए जाए।
उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों को सरकारी भूमि पर कब्जे हटाने के लिए पुलिस की सहायता लेने तथा जिन क्षेत्रों में वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण संबंधी शिकायतें है पर वन विभाग के अधिकारियों को भी मौका मुआवना के दौरान साथ लेते हुए बेदखली की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सरकारी भूमि कब्जा करवाने में यदि किसी कार्मिकों की भूमिका सामने आती है तो उनके विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए।
बैठक में, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के. मिश्रा, उप जिलाधिकारी सदर मनीष कुमार, विकासनगर विनोद कुमार, डोईवाला युक्ता मिश्रा, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रेनू लोहानी, सहित गढ़वाल मण्डल के अन्य संबंधित जनपदों एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!