डीएम देहरादून को जौनसार के दूरस्थ गांव मंगटाड़ में मिला ग्रामीणो का आशीष – तीन दिवसीय प्रवास पर हैं डीएम

Share Now

देहरादून। जनपद के दूरस्थ क्षेत्र में रात्रि विश्राम कर जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आज दूसरे दिन तहसील त्यूनी का वार्षिक निरीक्षण के उपरान्त तहसील चकराता के ग्राम मंगटाड़ पहुचे , जहां पर विभागीय अधिकारियों के साथ स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई की गई साथ ही तहसील चकराता का वार्षिक निरीक्षण कर यहीं पर रात्रि विश्राम भी करेंगे।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने तहसील त्यूनी एवं चकराता का वार्षिक निरीक्षण  किया तथा दोनो तहसीलों के सम्बन्धित समस्त पटल सहायकों, राजस्व कार्मिकों को पत्रावलियांें का रखरखाव एवं साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील स्तर पर प्राप्त होने वाली स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं का यथासमय निस्तारण कर सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम को सफल बनाएं।
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम मंगटाड़, तहसील चकराता में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में क्षेत्रवासियों से 27 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 15 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष 12 शिकायतों को 15 दिन में निस्तारण के निर्देश के साथ सम्बन्धित विभागों को हस्तांतरित किया गया। इस अवसर पर अधिकतर शिकायतें लोनिवि, पीएमजीएसवाई, सिंचाई, वन विभाग, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित प्राप्त हुई।
इससे पूर्व 1.50 किमी पैदल चलकर मंगटाड़ ग्राम पंहुचने पर क्षेत्र के खत के सयाणों द्वारा जिलाधिकारी का पारम्परिक टोपी,  कोट एवं शाॅल भेंट कर सम्मानित करते हुए कहा कि प्रशासन की इस अच्छी पहल से ग्रामीणों को सरकार की विकास योजनाओं का लाभ मिल रहा है। जनसुनवाई के दौरान क्षेत्रवासियों ने आंगनबाड़ी केन्द्र, बारात घर के साथ ही मुख्य मार्ग तक सड़क बनाए जाने के अलावा महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने हेतु सिलाई का प्रशिक्षण दिए जाने तथा खाद्य प्रस्संकरण केन्द्र खोले जाने की मांग प्रमुखता से उठाई। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देने आंगनबाड़ी व बारात घर का निर्माण करने के अलावा खाद्य प्रस्संकरण केन्द्र खोले जाने हेतु तीव्र गति से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसील चकराता के ग्राम खारसी, मानुवा, गेहरी, काण्डीधार तथा खाटुवा के स्थानीय ग्रामीणों द्वारा खारसी मोटर मार्ग का डामरीकरण तथा चैड़ीकरण के कार्य गुणवत्ता पूर्व ना होने की शिकायत पर जिलाधिकारी द्वारा खारसी मोटर मार्ग निमार्ण कार्यों की संयुक्त जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश उप जिलाधिकारी चकराता एवं लोनिवि के अधिकारियों को दिए। उन्होने कोटी कनासर में सेब के बगीचे एवं होम स्टे योजना का भी निरीक्षण किया। कार्यक्रम के तहत् उप जिलाधिकारी संगीता कन्नौजिया, मुख्य उद्यान अधिकारी मीनाक्षी जोशी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ एस. बी पाण्डेय, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास विक्रम सिंह, खण्ड विकास अधिकारी अनिता राणा समेत डेरी, मत्स्य, लोनिवि, स्वास्थ्य, सिंचाई, बाल विकास, विद्युत, समाज कल्याण, आदि  विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ ही क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!