यात्रा व्यवस्थाओं एवं मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने के डीएम ने दिए निर्देश

Share Now

उत्तरकाशी। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जनपद के दोनों धाम श्री यमुनोत्री एवं श्री गंगोत्री धाम में चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व यात्रा व्यवस्थाओं एवं मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किए जाने के निर्देश दिए। मंगलवार को वीसी रूम में चारधाम यात्रा से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की विभागवार समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि श्री यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर यात्रियों एवं श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए राम मंदिर के नजदीक संचालित परीक्षण केंद्र का मरम्मत कार्य समय रहते पूर्ण करा लिया जाय। ताकि यात्रा के दौरान किसी भी तीर्थ यात्रियों को स्वास्थ्य परीक्षण कराने में कोई असुविधा न हो सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान पर्याप्त मात्रा आवश्यक औषिधि, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि का भंडारण हेतु जरूरी तैयारी अभी से सुनिश्चित की जाय। साथ ही दोनों धाम में डॉक्टर्स की तैनाती एवं यमुनोत्री पैदल मार्ग पर हर किमी पर एफएमआर की तैनाती के साथ ही उनके लिए प्री फेब्रिकेट शेड बनाने को कहा।
जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि चारधाम यात्रा पड़ाव पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण यात्रा शुरू होने से पूर्व पूर्ण करना सुनिश्चित करें। पर्यटन विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि चारधाम यात्रा मार्ग के 10 सार्वजनिक स्थानों पर सुलभ शौचालय बनाएं जा रहें है। जिसमें हीना,शिव गुफा, स्यानाचट्टी, बर्निगाड़ में सुलभ शौचालय का काम चालू है। शेष पर निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सम्बंधित एसडीएम को भी निर्माण कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को चारधाम यात्रा के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। सुरक्षित व सुगम यात्रा को मध्य नजर रखते हुए ठोस प्लान बनाने को कहा। जिलाधिकारी ने डबरानी एवं गंगनानी के अलावा संक्रिण सड़क मार्ग पर वनवे ट्रैफिक व्यवस्था का प्लान बनाने को कहा। जानकी चट्टी आदि भीड़ भाड़ वाले स्थान जहां जाम लगने की ज्यादा संभावना है वहां सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाय। ताकि नियमित रूप से उन स्थानों की मॉनिटरिंग की जा सके।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को दोनों धाम में बिजली की आपूर्ति निर्विवाद बनाएं रखने के निर्देश दिए। तथा यात्रा रुट में क्षतिग्रस्त विद्युत लाईनों एवं पोल को समय रहते दुरुस्त करने को कहा। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जानकीचट्टी, खरसाली में  सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश उरेडा को दिए। यात्रा के दौरान यात्रा रूट पर परिवहन विभाग एवं पुलिस की चेक पोस्ट एक साथ रखने के निर्देश दिए। ताकि यात्रियों को किसी भी तरीके की परेशानियों का सामना न करने पड़ें। जिलाधिकारी ने यात्रियों के पंजीकरण केंद्र और चेक पोस्ट यथा डामटा,दोबाट्टा,हिना,बनैलीगाड़,जानकीचट्टी में प्रीफेव शेड बनाने को कहा। बैठक में एसडीएम चतर सिंह चैहान,मीनाक्षी पटवाल,सीओ अनुज कुमार,प्रभारी  मुख्य चिकित्साधिकारी विनोद कुकरेती,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल,मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ भरतदत्त ढोंडियाल,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत एमएस राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। उधर यमुनावैली वैली से एसडीएम देवानंद शर्मा,ईई एनएच राजेश पंत सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!