डीएम ने उपजिलाधिकारियों को दिए प्लान तैयार कर टीकाकरण करवाने के निर्देश

Share Now

देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वर्चुअल माध्यम से आयोजित की जाने वाली कोविड-19 समीक्षा बैठक में समस्त उप जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारी, चिकित्सा अधीक्षक सहित समस्त एमओआईसी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने डेथ आॅडिट रिपोर्ट की स्थिति जानने पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि लगभग सभी अवशेष  रिपोर्ट प्राप्त हो गई हैं। जिलाधिकारी ने चिकित्सा अधीक्षकों एवं समस्त एमओआईसी को अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण साईट बनाए जाने का प्लान तैयार करते हुए टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद के पर्वतीय क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कार्य पूर्ण कर लिया जाए ताकि बरसाती मौसम सड़क ब्लाॅक होने पर टीकाकरण कार्यों में व्यवधान उत्पन्न की स्थिति ना बनें। उन्होंने कार्यस्थल पर टीकाकरण आॅफलाईन तथा अन्य सभी साईटों पर आनलाईन टीकाकरण करवाए जाने के निर्देश दिए। वर्चुअल बैठक के माध्यम से बताया कि चकराता में 25 गांव, कालसी में 38 तथा रायपुर में 12 गावों में 95 प्रतिशत् से अधिक टीकाकरण हो चुका है।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड संक्रमण के दृष्टिगत बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर गाईडलाईन्स का पालन करवाने हेतु पुलिस की समन्वय से व्यवस्था बनाई जाए तथा सीमा चैकपोस्ट पर समय-समय पर निरीक्षण कर सैम्पलिंग कार्यों एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्तिध्दुकानदारध्फल सब्जी विक्रेता आदि मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर रहें है ऐसे व्यक्तियों पर चालान के साथ ही मानकों के अनुसार सख्त कार्यवाही करने के निर्दश दिये।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 94 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 110707 हो गयी है, जिनमें कुल 106225 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 435 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 8858 सैम्पल भेजे गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 21 एवं एसडीआरएफ द्वारा 07 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 22 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 47240 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें 03 व्यक्तियों में कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों एवं वृद्धजनों  की सहायता हेतु स्थापित हेल्पलाईन पर आज कोई काॅल प्राप्त नही हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 65 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। आज नगर क्षेत्र में कुल 40 हजार तथा अब तक कुल 42 लाख आईवरमैक्टिन दवा बीएलओ के माध्यम से सम्पूर्ण शहरी क्षेत्र में वितरित कर दी गई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!