डीएम ने किया पर्यटन विभाग की योजनाओं का निरीक्षण

Share Now

नैनीताल। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने मुक्तेश्वर क्षेत्र में पर्यटन विभाग की 13-डिस्ट्रिक्ट 13-डेस्टिनेशन योजनांतर्गत निर्माणाधीन योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया गया। उन्होंने 99.47 लाख से निर्माणाधीन सरगाखेत में पुराने पुलिस थाने  भवन को हैंडीक्राफ्ट कैफे के रूप में जीर्णोद्धार वाहन पार्किंग की सुविधा बढाने,पुराने शौचालय को स्थानांतरित करने,भवन की छत का पहाड़ी लुक देने संबंधी निर्देश कार्यदायी संस्था केएमवीएन को दिए। जिलाधिकारी ने 13 डी योजना मुक्तेश्वर सर्किट में हिमालय दर्शन के अंतर्गत निर्माणाधीन क्यू पॉइन्ट, कैफे, टीआरसी मुक्तेश्वर का भी निरीक्षण किया। उन्होने कार्यदायी संस्था को समयबद्धता पारर्दर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ कुमाऊॅनी शैली में निर्माण करने के निर्देश कार्यदायी संस्थ केएमवीएन को दिए गये।
श्री गर्ब्याल ने जिला योजना के अंतर्गत भटेलिया में निर्माणाधीन  मिक्स्ड यूज टॉयलेट व कैफे का भी निरीक्षण किया व कार्यदायी संस्था को बाहरी दीवार पर कुमायूंनी ग्रामीण जीवन को प्रदर्शित करने, पहाड़ी परिधान में पुरुष व महिला का चित्रांकन करने एवं दीवार की ऊंचाई बढ़ाने, जैसे अन्य महत्वपूर्ण कार्य के दिशानिर्देश दिए। इस दौरान होटल एसोसिएशन मुक्तेश्वर द्वारा जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं जैसे सड़क,पानी व पार्किंग की समस्या से अवगत कराया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि पार्किंग हेतु प्रस्ताव शासन भेजा जा चुका है एवं जल भंडारणध्वितरण की समस्या के समाधान हेतु 4.45 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। उन्होने जल निगम, संस्थान के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्था करते हुए क्षेत्र में जल आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें। उन्होने  जिला पर्यटन अधिकारी को पर्यटको हेतु सेल्फी पॉइंट बनाने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, जिला पर्यटन अधिकारी-बृजेन्द्र पाण्डेय आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!