भूमि विवाद बनी समस्या – जनसुनवाई कार्यक्रम में डीएम ने सुनीं 116 शिकायतें

Share Now

देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में 116 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें अधिकतर शिकायतें भूमि से संबंधित रही इसके अतिरिक्त पेंशन, शस्त्र लाईसेंस, सेवायोजित करने, पेयजल बिल अधिक आने, बीमा कम्पनी द्वारा धोखाधड़ी, आपदा प्रभावित क्षेत्र सरखेत में राशन कार्ड, आधार कार्ड बनवाने, देहरादून से रायपुर-नथूवाला-गुल्लरघाटी बस सेवा शुरू करने से संबंधित प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियो को निर्देशित किया कि जनसुनवाई एवं ई-चौपाल में प्राप्त हो रही शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि ई-चौपाल में जिन विभागों से शिकायतें प्राप्त हुई थी उसके निस्तारण की आख्या मुख्य विकास अधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करें ऐसा न करने वाले विभागों पर नियमानुसार कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी। उन्होंने शिकायत पटल को निर्देशित किया कि जनसुनवाई में अब तक नगर निगम से संबंधित प्राप्त हुई शिकायतों के निस्तारण की स्थिति प्रेषित करने के भी निर्देश दिए।
जनसुनवाई में शाासकीय भूमि पर कब्जा करने की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने शासकीय भूमि को कब्जा मुक्त करने के साथ ही खुली पड़ी शासकीय भूमि पर तारबाड़ करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सेवानिवृत्त कार्मिकों की पंेशन प्रकरण की शिकायतों पर विलम करने वाले कार्मिकों पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को जनमानस की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए निस्तारण करने तथा जिन शिकायतों पर मौका मुआवना व जांच की जानी है पर भी प्राथमिकता से समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए।
आज जनसुनवाई में शिकायतकर्ता ने नथनपुर में सरकारी भूमि पर कब्जा करने, शिकायतकर्ता द्वारा सिघनी गंढ़ी कैंट भू-माफियों द्वारा सरकारी भूमि पर कब्जा करने, पार्षद नथूवाला द्वारा पानी के बिल अधिक आने, सामाजिक परिर्वतन संस्था द्वारा खुशहालपुर में नशा बेचने आदि प्रमुख शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित शिकायतों पर निस्तारण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 एस.के बरनवाल, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मनोज उप्रेती, जिला पूर्ति अधिकारी विपिन सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 विद्याधर कापड़ी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अखिलेश मिश्रा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!