टूर आपरेटर पंजीकरण फार्म में यात्री की पूर्ण व्यक्तिगत जानकारी भरेंः सचिव पर्यटन

Share Now

देहरादून।सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने उत्तराखंड के टूर ऑपरेटर एसोसिएशन से अपेक्षा की है जो यात्री चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं पंजीकरण फार्म में पूर्ण व्यक्तिगत जानकारी होनी चाहिए। ताकि यात्रा के समय किसी यात्री को कोई दिक्कत हो तो तत्काल संपर्क साधा जा सके। सचिव पर्यटन ने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि कुछ अवसरों पर टूर ऑपरेटर्स ग्रुप के सभी व्यक्तियों के सम्मुख एक समान मोबाइल नंबर कॉपी पेस्ट कर रहे जो सर्वथा अनुचित है।
सचिव पर्यटन ने टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि ग्रुप के सभी व्यक्तियों के आगे एक ही मोबाइल नंबर होना सुरक्षा से जुड़ा एक गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की अवांछित घटना की स्थिति में सही मोबाइल नंबर के माध्यम से ही सबंधित यात्री से संपर्क किया जा सकता है और उसे सम्भव सहायता प्रदान की जा सकती है। सचिव पर्यटन ने पत्र में लिखा है कि टूर ऑपरेटर पर्यटन क्षेत्र के प्रमुख हितधारक है। इसलिए आपसे अपेक्षा है कि भविष्य में ऑनलाईन पंजीकरण के दौरान प्रत्येक यात्री की पूर्ण व्यक्तिगत जानकारी को फॉर्म में अंकित करें। जिससे चारधाम यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाया जा सके। सचिव पर्यटन ने एसोसिएशन से यह भी अपेक्षा की है कि पंजीकरण व्यवस्था में अगर किसी तरह के सुधार की जरुरत हो तो अवश्य पर्यटन विभाग को अवगत कराए।
गौरतलब है कि राज्य में चारधाम यात्रा को लेकर पर्यटन विभाग यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए हर संभव सहायता मुहैया करा रहा है। इसी क्रम में यह संज्ञान में आया कि कई यात्रियों के नाम के आगे एक ही मोबाइल नंबर है। ऐसे में अगर कोई घटना घटती है तो सही यात्री तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए सचिव पर्यटन ने टूर ऑपरेटर एसोसिएशन को इस संबंध में पत्र लिखकर आगाह किया है ताकि भविष्य में इस प्रकार की गलती न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!