गढ़वाली दुनिया की सबसे बहादुर और ईमानदार कौमों में से एकः धीरेंद्र प्रताप

Share Now

देहरादून। पूर्व मंत्री और उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा है कि गढ़वाली दुनिया की सबसे बहादुर और इमानदार कौमों में से एक है। जिनका सिक्का दुनियाभर पर राज कर चुके अंग्रेजों तक ने माना था। धीरेंद्र प्रताप गढ़वाल हितैषीणी सभा के शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के उपरांत पत्रकारों से बात कर रहे थे। धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि जिस तरह से हमारे पुरखों ने 100 साल पहले गढ़वाल हितैषीणी सभा का गढ़वालियों के उत्थान और विकास के लिए गठन किया, वह उनकी लंबी सूची सोच और दूरदर्शिता का परिचायक था।
उन्होंने कहा कि गढ़वालियों ने जहां देश की सीमाओं पर और वर्ल्ड वार फर्स्ट और वर्ल्ड वॉर सेकंड में अपनी बहादुरी के सिक्का जमाया और वही आजादी के बाद हुए युद्धों में और देश के नवनिर्माण में गढ़वालियों की शानदार और उल्लेखनीय भूमिका रही है। उन्होंने देश की आजादी में भी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली समेत तमाम गढ़वाली नायकों के लंबे संघर्ष को याद किया और कहा हमें फख्र है, हम गढ़वाली है। उन्होंने इस मौके पर गढ़वाली जौनसारी और कुमांऊनी भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने की मांग की और वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा दिल्ली के नए संसद भवन में लगाए जाने की मांग की।
उन्होंने इस मौके पर अपने गुरु और कांग्रेसी इतिहास के एकमात्र सेक्रेटरी जनरल स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को याद किया और कहा उनके साथ इतिहास ने न्याय नहीं किया नहीं तो वह निश्चित तौर पर भारत के प्रधानमंत्री बनने के काबिल नेता थे। उन्होंने कहा आज भी गढ़वालियों में एक से एक काबिल और प्रतिभाशाली लोग मौजूद हैं जिन्हें अवसर यदि मिला तो वे देश के इतिहास में नया नाम कमाएगे‌। केदार बद्री श्रम समिति रुद्रप्रयाग द्वारा, सभा के शताब्दी समारोह के नए वर्ष के प्रारंभिक कार्यक्रमों के रूप में गढ़वाल भवन में रामलीला मंचन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा भगवान राम में हमारा इतिहास छुपा है ।जो नई मर्यादाओं को जन्म देता है और जिसकी शिक्षा समाज को आदर्श आचरण के लिए प्रेरित करती है। इससे पूर्व इस समारोह में दिल्ली गढ़वाली जौनसारी कुमाऊनी अकादमी के उपाध्यक्ष कुलदीप भंडारी ,गढ़वाल सभा के अध्यक्ष अजय बिष्ट कांग्रेस के पूर्व संयुक्त सचिव हरिपाल रावत भाजपा नेता अनीता बिष्ट सोशल एक्टिविस्ट कुशाल जीना प्रेमा धोनी सुनील नेगी लोकदल नेता मनमोहन शाह उद्योगपति बी एस नेगी, दिल्ली कैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष मनीष सिंह आदि ने समारोह में प्रतिभाग किया और इस अवसर पर धीरेंद्र प्रताप हरिपाल रावत कुलदीप भंडारी समेत कई लोगों को मोमेंटो और अंग वस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!