आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताः डीएम

Share Now

गदरपुर। तहसील दिवस में कुल 107 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 27 का मौके पर ही हुआ निस्तारण जिला समाज कल्याण अधिकारी को विभाग द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं में आय के मानक बढ़ाने हेतु पत्र प्रेषित करने के दिए निर्देश जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त की अध्यक्षता में मंगलवार को ब्लॉक सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में सड़क, सिंचाई, पेंशन, अतिक्रमण, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, विद्युत, जमीनी विवाद, रास्ता एवं दुकान विवाद आदि से सम्बन्धित कुल 107 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 27 का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन सम्स्याओं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हस्तगत की जा रहीं हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रुचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मार्गदर्शित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अच्छे लोकसेवक की भावना से कार्य करते हुए जनता के चेहरों पर मुस्कराहट लाने का काम करें। उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाला हर आगंतुक संतुष्ट होकर जाये।
क्षेत्रीय विधायक अरविन्द पाण्डे ने कहा कि जनता को जिला मुख्यालय के अनावश्यक चक्कर न लगाने पड़ें, इसलिए जो समस्या जिस स्तर की है, उस समस्या का उसी स्तर पर निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नौकरी जनता की सेवा के लिए है और सभी अधिकारी एवं कर्मचारी पूर्ण सेवाभाव से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपनी समस्याऐं लेकर जो भी व्यक्ति आये, उसकी समस्या को पूरी शालीनता एवं तन्मयता से सुना जाये और समस्याओं का निस्तारण एवं समाधान उचित ढंग से किया जाये। उन्होंने कहा कि समय-समय पर आयोजित होने वाले तहसील दिवस का जनता को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि तहसील दिवस में सभी अधिकारियों के उपस्थित रहने से समस्याओं के निस्तारण हेतु दफतरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं और समस्याओं का समाधान मौके पर ही मिलता है। उन्होंने सरकार की मंशानुसार सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मन्त्र पर समस्याओं का निस्तारण करने के लिए कहा।
प्रमुख समस्याओं में मुन्ना लाल ने उत्तराधिकार के सम्बन्ध में, नावेद हुसैन ने बेट्री चालित ट्राई साइकिल की मांग, निन्दन कौर ने विधवा पेंशन, रतन लाल ने रोड निर्माण, महेन्द्र सिंह ने अतिक्रमण हटवाने, समस्त मीडिया कर्मियों ने झगड़पुरी प्र्रेमनगर पुलिया तक रौड सही कराने, चिकित्सालय में कमियों के बारे में, सरीता ने सीसी मार्ग निर्माण, समस्त ग्रामवासी गिरधर नगर ने अतिक्रमण हटाने, अकीला बेगम ने दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने, प्रेमपाल ने विद्युत कनेक्शन आदि से सम्बन्धित अपनी समयस्या रखी।
पशुपालन, नगर पंचायत गूलरभोज, श्रम विभाग, समाज कल्याण, पंचायतीराज, ग्राम्य विकास, जल संस्थान, गन्ना विकास विभाग, उद्यान विभाग, बाल विकास, विद्युत विभाग, नगर पालिका गदरपुर, अल्प संख्यक कल्याण विभाग, पूर्ति विभाग, राजस्व आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, नगर पालिका चेयरमैन गुलाम गोस, मंडी अध्यक्ष सुभाष गुंबर, ब्लॉक प्रमुख पूनम रानी, नगर पचांयत अध्यक्ष अनीता दूबे, उप जिलाधिकारी राकेश तिवारी, बीडीओ शेखर जोशी, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध सहित अन्य अधिकारी व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!