हल्द्वानी: अन्तर्राष्ट्रीय स्पोर्टस काम्पलैक्स गौलापार में क्रीडा हॉल के प्रथम फेस का उदघाटन – अरविंद पांडे

Share Now

हल्द्वानी :प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अरविन्द पाण्डे एवं क्षेत्रीय विधायक नवीन दुम्का ने संयुक्त रूप से अन्तर्राष्ट्रीय स्पोर्टस काम्पलैक्स गौलापार में क्रीडा हॉल के प्रथम फेस का उदघाटन किया। कार्यक्रम में मंत्री पाण्डे द्वारा जनपद के 28 युवक एवं महिला मंगल दलों को 14262 रूपये के प्रत्येक महिला एवं युवक मंगल दल को आर्थिक सहायता के चैक भी प्रदान किये गये। उन्होने कहा मान्यता प्राप्त चैम्पियन, स्टेट, नेशनल लेबल के खेलो मे जो बच्चा मेडल जीतेगा उनके लिए सरकार सरकारी नौकरी के साथ ही ग्रेड पे दो हजार रूपये भी देगी।
मंत्री श्री पाण्डे ने कहा कि क्रीडा हॉल के प्रारम्भ हो जाने से जहां खिलाडियों को बैडमिंटन कोर्ट, टेबिल टेनिस हाल, जिमहॉल, इंडोर आडिटोरियम, बच्चों हेतु रॉक क्लैम्बिंग, स्विमिंग पुल, प्रेक्टिस हॉल की सुविधाये मिलेगी वही यह स्टेडियम क्षेत्र व प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने कहा कि बच्चे अपनी काबिलियत के आधार पर किसी भी खेल के क्षेत्र में अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकते है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेल नीति को मंजूरी मिल चुकी है, सभी बच्चे, खिलाडी व कोच खेल नीति का अध्ययन करें ताकि खेल नीति के तहत बच्चे लाभ उठा सकें। उन्होने कहा कि खेल नीति के माध्यम से सरकार खेल के स्तर को उठाने के लिए कृत संकल्प है।

उन्होेने कहा कि जो बच्चे देश के लिए मेडल जीतना चाहते है सरकार द्वारा खेल नीति के मानकों के अन्तर्गत प्रत्येक जनपदों से 8 से 14 आयु वर्ग के 150 बालक व 150 बालिकाओं के साथ ही प्रदेश मे कुल 3900 बच्चों का स्कालरशिप हेतु 1500- 1500 रूपये दिये जायेेंगे साथ ही प्रदेश में 14 से 23 वर्ष के प्रत्येक जनपद से 100 बालक एवं 100 बालिकाओं को खेल नीति के तहत चिन्हित कर प्रदेश के कुल 2600 बालक, बालिकाओं को चयन कर दो हजार की स्कालरशिप दी जायेगी। इसके साथ ही चयनित खिलाडियों की सुविधा के लिए दस हजार की सहायता भी सरकार द्वारा दी जायेगी। उन्होेने कहा प्रदेश सरकार का मुख्य उददेश्य खेल को बढावा देना है। इसके लिए सरकार खिलाडियों के सराहनीय कार्य कर रही है।


क्षेत्रीय विधायक नवीन दुम्का ने कहा स्टेडियम में इंडोर काम्पलैक्स बनने से जहां क्षेत्रीय बच्चों को खेल के लिए प्रेरित होंगे वही जनपद स्तर के खेलों के लिए हमें सभी सुविधायें इसी काम्पलैक्स मे मिल जायेगी। इससे जहां हमारे बच्चों को खेलने की जिज्ञासा बढेगी वही बच्चे अपने क्षेत्र के साथ ही प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होने कहा सभी सुविधायें एक ही छत पर मिलने से खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। उन्होने कहा सरकार द्वारा खिलाडियों के सराहनीय कार्य किये जा रहे है।

कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, ब्लाक प्रमुख रूपा देवी,फुटबाल एसोशियसन के आरिफ अलवी, सुरेश तिवारी, गजराज बिष्ट, बीके सिह, अन्तराष्ट्रीय पावर लिफ्ट मुकेश पाल, कोच गोविन्द सिह, मुकेश बेलवाल, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रकाश गजरौला, पान सिह मेवाडी, नीरज गुप्ता के साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिह, संयुक्त निदेशक खेल एसपी सारथी, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता,सहायक निदेशक खेल सुरेश पाण्डे, जिला खेल अधिकारी अख्तर अली, रशिका सिद्विकी, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी कृति वर्मा के साथ ही बच्चे, खिलाडी एवं खेल ओलम्पिक एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!