हरिद्वार : देवस्थानम बोर्ड को भंग करने पर विश्व हिन्दू परिषद् की आभार बैठक

Share Now

उत्तराखंड सरकार के देवस्थानम बोर्ड को भंग करने के निर्णय पर विश्व हिंदू परिषद, उत्तराखंड मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त करता हैं।

विश्व हिन्दू परिषद की केन्द्रीय प्रबंध समिति एवं प्रन्यासी मंडल बैठक में पारित प्रस्ताव मठ मंदिरों को सभी नियंत्रण से मुक्त किए जाना चाहिए, के परिप्रेक्ष्य में विश्व हिन्दू परिषद उत्तराखंड ने सरकार से उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम अधिनियम 2019 को निरस्त कर देवभूमि उत्तराखंड के सभी मठ मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर सामाजिक, धार्मिक व्यक्तियों के द्वारा मठ-मंदिर, तीर्थस्थलों के संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित हो, की मांग पर विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र जैन प्रान्त मंत्री डॉ विपिन चन्द्र पाण्डे जी के साथ एक प्रतिनिधि मंडल ने विगत दिनांक 15 अगस्त सन 2021 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंटवार्ता कर कहा था कि स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात से ही भारतीय जनमानस के साथ देवतुल्य संत समाज धर्मांतरण विरोधी कानून के साथ मठ मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराए जाने की मांग करता रहा हैं। मंदिरों के अधिग्रहण की व्यवस्था अंग्रेजो नें मंदिरों की संपत्ति पर स्थाई रूप से कब्जा करने की मंशा से की थी।

यह उपनिवेश मानसिकता का परिणाम है कि यह व्यवस्था स्वतंत्रता के बाद भी जारी है। न्यायपालिका ने भी कई मामलों में निर्देश दिए हैं कि सरकारों को मंदिरों का संचालन नहीं करना चाहिए। उत्तराखंड का संत समाज एवं हिन्दू समाज इस विषय को लेकर बेहद आक्रोशित हैं इसलिये विश्व हिन्दू परिषद उत्तराखंड सरकार से मांग करती है उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम अधिनियम को रद्द कर सामाजिक, धार्मिक नेतृत्व के द्वारा उत्तराखंड के देव स्थानों की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें।
प्रतिनिधि मंडल ने देवभूमि उत्तराखंड की देवतुल्य जनता की भावनाओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रख कर उक्त विवादास्पद देवस्थानम बोर्ड को भंग करने का आग्रह किया था। विश्व हिंदू परिषद के उक्त प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने तत्काल स्वीकार किया और उचित समय पर निर्णय लेने का आश्वासन दिया था। मा. मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के समस्त हिंदू जनमानस की भावनाओं का सम्मान करते हुए उक्त देवस्थानम बोर्ड को भंग करने का निर्णय किया हैं। विश्व हिंदू परिषद, उत्तराखंड, उत्तराखंड सरकार के निर्णय पर आभार प्रकट करती हैं।

देवस्थानम बोर्ड को भंग करने के निर्णय पर आभार प्रकट करने हेतु एक विशेष बैठक विश्व हिन्दू परिषद् के प्रदेश कार्यालय हरिद्वार में आहूत की गई।
बैठक में प्रांत मंत्री विश्व हिंदू परिषद उत्तराखंड डॉ विपिन चंद्र पाण्डे जी
प्रान्त उपाध्यक्ष दीवान फ़र्त्याल प्रान्त सह मंत्री धीरेंद्र शर्मा,कुंवर सिंह नेगी आदि जिला विभाग के पदाधिकारियों ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!