BREAKING NEWS

कोरोना से बचाव – मास्क के साथ दो गज दुरी है जरुरी

प्रदेश में टीकाकरण अभियान सतत रूप से जारीः मदन कौशिक

121

देहरादून। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान सतत रूप से जारी है और जिस तरह से सरकार एक ओर कोरोना कि चेन को तोड़ने में जुटी है तो दूसरी ओर साधन और संसाधनों में लगातार वृद्धि कर रही है। इससे निश्चित तौर पर हम कोरोना के खिलाफ जंग जीत जाएँगे। श्री कौशिक ने कहा कि 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगो का टीकाकरण चल रहा है और केंद्र से अतिरिक्त 3 लाख 20 हजार डोज भी मिल चुकी है जिनमें 2 लाख सोमवार को 1 लाख 20 मंगलवार को प्राप्त हुई हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 18 से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क टीका लगाने की घोषणा की है इनके टीकाकरण के लिए वैक्सीन खरीद की प्रक्रिया जारी उनके टीकाकरण अभियान भी शीघ्र प्रारम्भ हो जाएगा ।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने पिछले एक माह में ही करीब 500 आईसीयू बैड बढाए हैं।  प्रदेश में वेंटिलेटर की संख्या 695 थी जो कि वर्तमान में 842 पहुँच चुकी है। ऑक्सीजन बेड की संख्या 3535 से बढकर   6002 पहुँच चुकी है। अर्थात पिछले एक माह में लगभग 2500 आक्सीजन बैड बढाए गये हैं। 1 अप्रैल 2020 को प्रदेश में ऑक्सीजन की खपत 8 मेट्रिक टन थी जबकि 1 अप्रैल 2021 को प्रदेश में ऑक्सीजन की खपत 15-20 मेट्रिक टन तक बढ़ गई और वर्तमान में 100 मेट्रिक टन के करीब ऑक्सीजन की खपत है।  ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने पर  ऑक्सीजन की खपत भी बढ़ेगी।  हमारे पास इसकी पर्याप्त क्षमता है।
उन्होने कहा कि 1 अप्रैल 2020 को टाइप बी ऑक्सीजन सिलेंडर 1193 मौजूद थे जबकि वर्तमान में  सिलेंडर की संख्या 9917 पहुँच गई  है।  यह सभी सिलेंडर अलग-अलग अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहे हैं।   अप्रैल 2020 को ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर्स 275 थे जो 1अप्रैल 2021 को 1275 हो गये और वर्तमान में 3275 हैं। सिर्फ श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के पास अपना ऑक्सीजन प्लांट था जबकि 1 अप्रैल 2021 से  मेला हॉस्पिटल हरिद्वार में था और वर्तमान में 6 जगह हो गया है।  जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग, जिला अस्पताल रुद्रपुर, हेमवती नंदन बहुगुणा  अस्पताल हरिद्वार, बेस हॉस्पिटल हल्द्वानी में भी ऑक्सीजन प्लांट संचालित हो रहा है। इन सभी प्लांट से 2330 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की क्षमता सृजित हो रही है। श्री कौशिक ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि अभी तक प्रदेश में आक्सिजन की कमी से कोई जन हानि नहीं हुई। अधिकारियो से साफ निर्देश है कि डिमांड से 24 घंटे पहले अस्पताल को आक्सिजन सप्लाई सुनिश्चित हो।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 9 ऐसे स्थान हैं जहां  ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई । इनमें मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी, अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल चमोली, एसडीएच नरेंद्र नगर, जिला अस्पताल अल्मोड़ा, जिला अस्पताल चंपावत, जिला अस्पताल उत्तरकाशी, जिला अस्पताल पिथौरागढ़ शामिल है।श्री कौशिक ने कहा मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत संसाधनों को बढ़ाने व समस्याओं के समाधान के लिए पूरे तंत्र को दिन रात लगाए हुए हैं मुख्यमंत्री विशेष प्रयासों से प्रदेश में 13200 रेमेडीसिविर इंजेक्शन लाए जा चुके हैं, जिसमें 2 बार स्टेट प्लेन के माध्यम से अहमदाबाद से इंजेक्शन मंगवाए गए हैं। एसडीआरएफ द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले सभी लोगों को फोन कॉल्स किए जा रहे हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों  को किसी प्रकार की दिक्कत सामने आती है तो उनकी संबंधित डॉक्टरों से बात भी कराई जा रही है।  भाजपा अध्यक्ष श्री कौशिक ने कहा कि भाजपा संगठन की ओर से भी सभी जिलों में कन्ट्रोल रूम बनाए गए हैं और कार्यकर्ता हर जरुरतमन्द तक दवा और राशन,भोजन मुहैया करा रहा है। श्री कौशिक ने विपक्ष को भी महामारी के समय में संयम रखने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खुद जमीनी स्तर पर व्यवस्थाओ को परख रहे हैं। विपक्ष के भ्रामक दुष्प्रचार से आम लोगों के बीच भय का वातावरण बनेगा। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और विपक्ष को साथ आकर जरुरतमन्दो को राहत देने और उनकी मदद के लिए हाथ बंटाने की जरुरत है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!