प्रभारी मंत्री अपने जनपदों में आपदा राहत कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंः सीएम पुष्कर सिंह धामी

Share Now

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जनपदों के प्रभारी मंत्रीगणों से अपेक्षा की है कि प्रदेश में घटित प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत इत्यादि प्रदान किये जाने के उद्देश्य से अपने-अपने जनपदों का अविलम्ब भ्रमण करते हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण, बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा, राहत सामग्री/धनराशि का वितरण एवं प्रभावित परिवारों की कुशल क्षेम तथा क्षतिग्रस्त कार्यों का पुनर्निर्माण इत्यादि की कार्यवाही त्वरित गति से सम्पन्न कराने की व्यवस्था की जाय।
उन्होंने कहा कि जनपद के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाय ताकि आपदा से प्रभावित जनमानस को यथासमय आसानी से राहत इत्यादि प्राप्त हो सके तथा क्षतिग्रस्त कार्यों को समय से पूर्ण कराया जा सके। मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया है कि वर्तमान समय में उत्तराखण्ड राज्य के लगभग समस्त जनपद अतिवृष्टि के कारण आपदा से अत्यधिक प्रभावित हुए हैं। इस आपदा से जनपदों में भूस्खलन, बाढ़ इत्यादि के कारण अत्यधिक नुकसान एवं जनहानि भी हुई है। उक्त आपदा की स्थिति से निपटने के लिये सरकार निरन्तर राहत एवं बचाव कार्यों के लिये पूर्णरूपेण प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में सभी से व्यक्तिगत ध्यान देने के साथ ही आवश्यक सहयोग की भी अपेक्षा की है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से अनोपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि हाल ही में प्रदेश में आयी देवी आपदा से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। इसके बाद आपदा से हुए नुकसान का आगणन तैयार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं गृहमंत्री श्री अमित शाह ने प्रदेश को आपदा से नुकसान में पूरी मदद का भरोसा दिया है। मुख्यमंत्री ने आपदा पीडितों की मदद के लिये राज्य सरकार को आर्थिक सहयोग के साथ ही अन्य आवश्यक मदद के लिये उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के साथ ही गुजरात के मुख्यमंत्रियों का भी आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!