उत्तरकाशी बार्सु में स्वारी गाड़ पर भू धसाव जोन उपचार का डीएम ने किया निरीक्षण

Share Now

उत्तरकाशी- जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा विकास खण्ड भटवाड़ी के ग्राम बार्सु में स्वारी गाड़ पर भू धसाव जोन के ढाल स्थिरीकरण कार्य, ग्राम बार्सु में स्थित तालाब के सुदृढीकरण कार्य एवं मनेरी बाजार में स्थित सेवाश्रम व सरस्वती विद्या मन्दिर के नीचे भागीरथी नदी पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य,स्नान घाट व मोक्ष घाट निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सर्वप्रथम ग्राम बार्सु में स्वारी गाड़ पर भू-धसाव जोन के ढाल स्थिरीकरण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ता मधुसूदन बलोनी को निर्देश दिये कि स्वारी गाड़ पर हो रहे ढाल स्थिरीकरण कार्य में तेजी लायी जाय ताकि कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण हो सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि निमार्ण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। बता दें कि ग्राम बार्सु में स्थित स्वारी गाड़ पर भू–धसाव जोन एरिया में ढाल के स्थिरीकरण हेतु कुल 425 मीटर लम्बी सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें से 380 मीटर दीवार बनकर तैयार हो गयी हैं। शेष कार्य गतिमान है।

इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा ग्राम बार्सु में ही स्थित तालाब का निरीक्षण किया गया तथा कार्यदायी संस्था लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ता मोहन आर्य से तालाब के सुदृढीकरण कार्यों को लेकर चर्चा की गयी। सहायक अभियन्ता मोहन आर्य ने बताया कि तालाब के सुदृढीकरण कार्य अन्तर्गत झील के चारों तरफ आरसीसी की दीवार, ब्रिक मैसनरी द्वारा बाउन्ड्री वॉल का निर्माण, झील के चारों ओर 1.80 मी० चौड़ाई में इन्टरलौकिंग कांक्रीट टाईल्स लगाये जाने एवं स्लीप क्लीयरेन्स द्वारा झील की जल भरण क्षमता का विकास आदि कार्य किये जाने हैं। जिलाधिकारी ने सहायक अभिन्यता लघु सिंचाई मोहन आर्य को निर्देश दिये कि जनपद में लागू आचार संहिता खत्म होते ही तालाब का सुदृढीकरण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाय।

 इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा मनेरी में भागीरथी नदी पर हो रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य, स्नान घाट व मोक्ष घाट निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति व कार्यों की गुणवत्ता पर नाराजगी प्रकट की गयी। उन्होंने सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ता मधुसूदन बलोनी को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय! कहा कि प्रत्येक ब्लॉक पर नम्बरिंग की जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर निर्माण कार्य हो रहे है उन स्थानों पर निर्माण कार्य की जानकारी विषयक बोर्ड भी चस्पा किये जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!