आईडीपीएल में डीआरडीओ की मदद से बनाए जा रहे 500 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया

Share Now

ऋषिकेश। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के रोकथाम एवं उपचार के प्रयासों को लेकर आईडीपीएल में डीआरडीओ की मदद से बनाए जा रहे 500 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल का उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने निरीक्षण किया। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने अस्पताल से संबंधित निर्मित हो रही सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
        विधानसभा अध्यक्ष ने डीआरडीओ एवं सरकारी विभागों के अधिकारियों  के संग पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया एवं अस्पताल निर्माण की प्रगति के संबंध में जानकारी ली।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों को भी  अस्पताल के निर्माण कार्यों में अपना पूरा सहयोग देने के लिए निर्देशित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने  निरीक्षण के दौरान कहा कि आईडीपीएल में डीआरडीओ की मदद से बनाए जा रहे कोविड अस्पताल  में रात दिन लगातार अधिकारियों एवं मजदूरों द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम ख़राब होने से भी निर्माण कार्य में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है।श्री अग्रवाल ने कहा कि अस्पताल का कार्य अंतिम चरण पर है एवं अति शीघ्र इसका शुभारंभ किया जाएगा।श्री अग्रवाल ने कहा कि आईडीपीएल में बनाए जा रहे कोविड अस्पताल से क्षेत्र के लोगों को काफी मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगों को जल्द से जल्द इलाज मिल सकेगा।इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का भी आभार व्यक्त किया  साथ ही सभी डीआरडीओ के अधिकारियों की सराहना की।
       इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अस्पताल में वर्तमान में प्लेटफार्म, सीलिंग, पैनलिंग पार्टीशन वॉल, विद्युत सप्लाई सहित ए.सी लगाए जाने का कार्य चल रहा है। नालियों एवं सीवर का कार्य प्रगति पर है।उन्होंने कहा कि अस्पताल के परिसर में 40 केएलडी के दो एसटीपी प्लांट, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक, ऑक्सीजन प्लांट रूम लगाए जाने का कार्य चल रहा है।श्री अग्रवाल ने बताया कि जलापूर्ति के लिए वाटर सप्लाई टैंक, बिजली के बैकअप के लिए जनरेटर लगाए जाने का कार्य चल रहा है।श्री अग्रवाल ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के द्वारा सड़क निर्माण, विद्युत विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर लगाए जाने एवं जल संस्थान के द्वारा पेयजल लाइन बिछाये जाने का कार्य प्रगति पर है। श्री अग्रवाल ने कहा कि कोविड अस्पताल में 400 बेड ऑक्सीजन के एवं 100 बेड आईसीयू के बनाए जा रहे हैं। इस अवसर पर डीआरडीओ के अधिकारी और सूबेदार मेजर सुभाष, टेक्निकल अधिकारी आरपी सोलंकी, जल संस्थान के सहायक अभियंता नवीन बिष्ट, लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता उपेंद्र गोयल, कोतवाल रितेश शाह, चैकी इंचार्ज चिंतामणि मैठानी, सुभाष वाल्मिकी, रमेश शर्मा, अजीत वशिष्ठ, महिपाल सिंह, एके चतुर्वेदी, निर्मला उनियाल, महावीर चमोली, सुमित सेटी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!