लेफ्टिनेंट जनरल जे.पी. मैथ्यू ने राज्यपाल से की मुलाकात

Share Now

देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में लेफ्टिनेंट जनरल जे.पी. मैथ्यू, जीओसी उत्तर भारत एरिया ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल व मेजर जनरल के बीच सेना से जुड़े कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर बातचीत हुई। इस अवसर पर अग्निपथ योजना के संबंध में भी दोनों के मध्य चर्चा हुई। जिसमें कहा कि इस योजना से सशस्त्र बलों में यूथफुल प्रोफाइल बढ़ेगा साथ ही उनका स्कील बढ़ेगा जिससे एक परिवर्तन आयेगा जो युवाओं के लिए अच्छे अवसर पैदा करेगा। युवाओं के फौज में आने से 04 साल की ट्रेनिंग के पश्चात् उनकी सोच, विचार और धारणा में एक देशप्रेम का जज्बा और जुनून पैदा करेगी। 25 प्रतिशत युवा फौज में आकर देश की सुरक्षा में अपना योगदान देंगे शेष 75 प्रतिशत युवा राष्ट्र की मुख्यधारा में आकर समाज में अपने कौशल एवं प्रतिभा के बल पर कार्य करेंगे।
इस दौरान राज्यपाल ने कहा गया कि हरियाणा, उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश राज्यों ने कहा है कि ऐसे युवाओं को पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स में प्राथमिकता दी जायेगी। वहीं गृह मंत्रालय ने भी कहा है की केन्द्रीय सुरक्षा बलों की भर्ती में भी प्राथमिकता दी जायेगी।
इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि सरकार का बहुत सराहनीय कदम है कि 02 वर्षों में भर्ती नहीं हुई है जिस कारण पहले भर्ती वर्ष में उम्र में रियायत देते हुए 21 से 23 वर्ष किया गया है जो युवाओं के हित में होगा। अग्निपथ योजना में सरकार द्वारा सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह योजना इंडियन आर्मड फोर्सेस को ऊँचे दर्जे पर ले जायेगी। राज्यपाल ने कहा कि हमारे युवा जो अग्निवीर बनेंगे तथा अग्निपथ पर चलेंगे वे राष्ट्र निर्माण एवं देश की सुरक्षा में अपना अमूल्य योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!