दहेज की मांग पूरी न होने पर विवाहिता से मारपीट, बंधक बनाया, तेजाब फेंका

Share Now

हरिद्वार। दहेज की मांग पूरी न होने पर विवाहिता को पहले मारपीट कर घायल किया गया, उसके बाद उसे बंधक बनाया गया साथ ही उस पर तेजाब फेंक कर कुरूप बनाने का प्रयास किया गया। तेजाब पड़ने से उसके हाथ जल गए। पीड़ित पक्ष की ओर से पुलिस को दी गई तहरीर के आधार पर छह नामजद आरोपियों के खिलाफ दहेज अधिनियम तथा अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की गई है।
कोतवाली क्षेत्र के गांव टांडा भंनेडा निवासी मोहम्मद अलीम ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसकी बहन अमरीन की शादी 30 मार्च 2020 को देवबंद थाना क्षेत्र के गांव गढी निवासी शाहिद पुत्र साजिद के साथ मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार हुई थी। शादी में उनके द्वारा काफी दान दहेज दिया गया था। लाखों रुपए के सामान के साथ आभूषण तथा अन्य सामान जिसमें बुलेट मोटरसाइकिल भी शामिल थी।
आरोप है कि दिए गए दहेज से आरोपी संतुष्ट नहीं थे तथा वह उसकी बहन को लगातार दहेज के लिए प्रताड़ित करते रहते थे अपनी बहन की खुशी के लिए उसने आरोपियों को एक बार एक लाख रुपए तथा कई बार 25-25 हजार रुपए की लेकिन उसके बावजूद भी आरोपियों की मांग बढ़ती गई लालच के तहत उन्होंने उसकी बहन को ससुराल में राहत नहीं दी तथा उस पर लगातार अत्याचार करते रहे आरोपी लगातार दहेज स्वरूप पांच लाख रुपए की मांग कर रहे थे जिसको देने में वह सक्षम नहीं था।
पीड़ित का कहना है कि तीन अक्टूबर की शाम करीब 8 बजे उसकी बहन अमरीन की ससुराल से एक अज्ञात ग्रामीण द्वारा फोन पर सूचना दी गई कि उसकी बहन को ससुराल वालों ने कमरे में बंद कर रखा है तथा उसकी जान को खतरा हो सकता है, जिस पर वह गांव के कुछ चुनिंदा लोगों को लेकर मौके पर पहुंचे तथा आरोपियों के चुंगल से अपनी बहन को मुक्त कराया। उस समय उसकी बहन बहुत बुरी अवस्था में थी उसके हाथ तेजाब से जले हुए थे। बताया गया कि आरोपियों ने उसे कुरूप बनाने की नियत से उस पर तेजाब फेंका था जिससे उसका चेहरा तो बच गया लेकिन हाथ जल गए थे। पीड़िता को लेकर उसके परिजन गांव पहुंचे तथा उन्होंने पुलिस को सूचना देकर मेडिकल परीक्षण कराया जिसके बाद पुलिस को तहरीर दी गई। इंस्पेक्टर प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि पीड़ित पक्ष की तहरीर पर महिला के पति शाहिद पुत्र साजिद सहित उसके ससुर साजिद सास शाहीन देवर मुफीद, मुजीबुउर रहमान तथा ननद नाहिद सभी निवासी ग्राम गढ़ी थाना देवबंद जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश के खिलाफ दहेज अधिनियम व अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की विवेचना उप निरीक्षक मनोज गैरोला को सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!