चिकित्सा टीम ने सिकंद रैडियोलॉजी लैब एवं अहूजा पैथोलॉजीलैब का किया निरीक्षण

Share Now

देहरादून। जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार द्वारा जनपद में संचालित मेडिकल सैंपल लैब्स पर क्लीनिकल इस्टब्लिस एक्ट में वर्णित प्राविधानों का परिपालन करवाये जाना इसकी जांच करने हेतु दिए गए निर्देशों के अनुपालन में उपजिलाधिकारी सदर मनीष कुमार के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा जनपद अवस्थित सिकंद पैथोलॉजी/रैडियोलॉजी लैब एवं अहूजा पैथोलॉजी/रैडियोलॉजी लैब का औचक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा लैब्स पर क्लीनिकल इस्टब्लिसएक्ट में वर्णित प्राविधानों के अनुसार सुविधाएं की जांच की गई तथा बायो सेफ्टी, कार्मिकों की संख्या, कार्मिकों की डिग्री/शिक्षा, संस्थान में कार्यरत कार्मिकों की पीएफ कटौती, संस्थान में फायर सुरक्षा के दृष्टिगत फायर उपकरण, सफाई व्यवस्था आदि बिन्दुओं की जांच की गई। इस दौरान सैंपल देने/जांच कराने हेतु आए लोगों से भी बात-चीत करते हुए लैब में किसी प्रकार के ओवर चार्ज तो नहीं वसूले जा रहे है के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की जिस पर सैंपल लेने आए लोगों ने बताया कि उनके द्वारा रेट लिस्ट के अनुसार ही जांच का भुगतान किया गया है। सिंकद लैब के निरीक्षण के दौरान फायर उपकरण न पाए जाने पर उपजिलाधिकारी सदर ने संबंधित लैब के स्वामी/प्रंबंधक से जानकारी चाही गई जिस पर उन्होंने बताया कि फायर उपकरण लगाने हेतु पत्रावली प्रेषित की गई है जिसकी उन्होंने उप जिलाधिकारी के समक्ष के  प्रेषित पत्रावली की प्राप्ति दिखाई।  सिकंद पैथोलॉजी/रेडियोलॉजी लैब में एक्स-रे मशीन का नवीनीकरण प्रमाण पत्र चस्पा न पाये जाने पर उपजिलाधिकारी सदर ने नाराजगी व्यक्त की जिस पर सम्बन्धित प्रबन्धक/संचालक द्वारा पत्रावली से उपजिलाधिकारी सदर को एक्स-रे मशीन के नवीनीकरण प्रमाण-पत्र का अवलोकन कराया गया। इस दौरान सिंकद लैब में एक पेंशट ने उनकी बेटी की जांच रिपोर्ट में जांच भिन्न होने पर उपजिलाधिकारी सदर ने संबंधित चिकित्सकों से कारण पूछा जिस पर उन्होंने बताया कि कार्मिकों द्वारा पढ़ने में त्रुटि होने के कारण यह हुआ है जिस पर उन्होंने संबंधित पेंशट की पुनः निशुल्क जांच कराने के निर्देश दिए। साथ ही लैब पर सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि जनपद में अवस्थित पैथोलॉजी लैब में क्लीनिकल इस्टब्लिस एक्ट में वर्णित प्राविधानों के परिपालन एवं मानकों के अनुसार व्यवस्थाएं बनाई जाए इसके लिए उप जिलाधिकारी सदर को चिकित्सा विभाग के कार्मिकांे के साथ लैब्स का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है तथा भविष्य में भी इस प्रकार के निरीक्षण किए जाएंगे। निरीक्षण के दौरान डॉ0 राजीव दीक्षित, डॉ0 यू.एस चौहान सहित संबंधित कार्मिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!