मौसम विभाग का पूर्वानुमान – दिसंबर, जनवरी और फरवरी में कड़ाके की ठंड – बर्फवारी से शीतलहर

Share Now

दिसम्बर से फरवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

रुद्रपुर उधम सिंह नगर

मौसम विभाग दिसंबर जनवरी और फरवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगा रहा है , इतना ही नहीं नहीं पहाड़ी जिलों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश और शीतलहर चलने से लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मौषम विभाग इस वर्ष ज्यादा ठंड होने का अनुमान लगा रहा है। दिसम्बर, जनवरी ओर फरवरी माह में बारिश होने के आसार भी बन रहे है। यही नही पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में लोगो को शीत लहर का सामना भी करना पड़ेगा। सर्दी के मौसम में 10 से 15 बार बारिश होने से पहाड़ी जनपदों के किसानों को भी फायदा होगा।

पहाड़ों से लेकर तराई तक ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। आलम ये है कि अब लोग रात्रि में अलाव का सहारा लेने लगे है। मौसम विभाग के पूर्व अनुमान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिसम्बर , जनवरी ओर फरवरी तीन माह ठंड लोगो को ओर कंपकपाने वाली है। इसके अलावा इस बार पूर्व वर्षों की अपेक्षा पहाड़ी जिलों में अधिक बर्फबारी ओर वर्षा के आसार बन रहे है। जिसकारण मैदानी इलाकों को शीत लहर चलने की संभावना बनी हुई है। पन्तनगर कृषि विश्व विद्यालय के मौषम वैज्ञानिक आरके सिंह ने बताया कि मौषम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस वर्ष दिसम्बर जनवरी ओर फरवरी माह में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। इन तीन माह में लगभग 15 बार पश्चमी विक्षोभ उतपन्न होने की संभावना बन रही है। जिसकारण पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी ओर मैदानी इलाकों में वर्षा होने की संभावना बनेगी। पहाड़ों में अत्यधिक बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में लोगो को शीत लहर का सामना भी करना पड़ सकता है। सर्दी के मौषम में 15 पश्चमी विक्षोभ के कारण होने वाली वर्षा पहाड़ी जिलों के किसानों को फायदा पहुचाने वाली है

मौसम वैज्ञानिक आरके सिंह ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष दिसम्बर जनवरी ओर फरवरी में लालिना की वजह से ठंड बढ़ने जा रही है। दिसम्बर 25 से तराई के क्षेत्र में कोहरा लगने के आसार बन रहे है। पश्चमी विक्षोभ के कारण तीन माह में 10 से 15 बार बारिश और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार भी बनेंगे।

आर के सिंह, मौषम वैज्ञानिक।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!